September 19, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) उप मुख्यमंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री दिया कुमारी मंगलवार को अजमेर जिले के दौरे पर रही। इस अवसर पर उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट अजमेर में केकड़ी जिले के भी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उपमुख्यमंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि जिले में संचालित विभिन्न परियोजनाओं, निर्माण व विकास कार्य निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पूरे होने चाहिए ताकि उनका लाभ आमजन को मिल सके। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के कार्यों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ सड़कों , ड्रेनेज व स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिये राज्य सरकार को भिजवाये जायें।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बैठक में अतिवृष्टि से हुए खराबे एवं बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर जिला स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि अत्यधिक वर्षा के कारण जो सड़के क्षतिग्रस्त हुई है या अन्य नुकसान हुआ है, के मरम्मत प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भिजवाए जायें। साथ ही वर्षा से फसल खराबी का सर्वे करवाकर कृषकों को सहायता प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। फसल खराबे की गिरदावरी उचित तरीके से करने को निर्देशित किया।

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जिले से संबंधित बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में भूमि आवंटन की जानकारी प्राप्त कर बजट घोषणाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया । बजट घोषणाओं पर राज्य सरकार को भेजे गए प्रस्तावों का फोलो अप करने को निर्देशित किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए डोर टू डोर सर्वे कर एंटी लारवा गतिविधि आयोजित करने को निर्देशित किया। साथ ही नियमित रूप से फॉगिंग एवं एमएलओ छिड़काव करने को निर्देशित किया।

उन्होंने जिले में पशुपालकों के द्वार पर पशु चिकित्सकों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संचालित मोबाइल वैन की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए । साथ ही जन प्रतिनिधियो एवं आमजन के साथ मोबाईल वैन का रूट चार्ट साझा किया जाए। जिससे पशुपालकों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट सम्मिट के तहत क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों जैसे टेक्सटाइल , खनिज , एवं अन्य व्यवसायों पर निवेशकों का रुझान लाने एवं अधिक से अधिक एमओयू करने को निर्देश दिए ।
जिले से संबंधित बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की गई तथा घोषणाओं के कार्यों को त्वरित गति से आगे बढ़ाने के निर्देश दिये गये। सरवाड़ में कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण को लेकर भी चर्चा की गई। एमडीआर रोड के संबंध में जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद प्रस्ताव स्वीकृति के लिये भिजवाये जाने को निर्देशित किया।

इस दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी, देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष ओमप्रकाश भडाणा, मसूदा विधायक वीरेंद्र सिंह कानावत , नसीराबाद विधायक रामस्वरूप लांबा, अजमेर जिला कलक्टर लोकबंधु , केकड़ी जिला कलक्टर श्रीमती श्वेता चौहान, पुलिस अधीक्षक अजमेर देवेन्द्र कुमार , जिला शिक्षा अधिकारी गोविंद नारायण शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता विक्रम सिंह गुर्जर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनुज पिंगोलियां , सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *