September 19, 2024

केकड़ी (नवल वैष्णव ) केकड़ी के राजकीय जिला अस्पताल में भर्ती उगान खेड़ा निवासी 13 माह के मासूम बालक खुशीराम बागरिया के किसी बीमारी के कारण ब्लड की कमी हो गई थी । बच्चे का ब्लड ग्रुप बी नेगेटिव था जो की बहुत मुश्किल से मिलता है, बहुत ही कम लोगो में ये बी नेगेटिव ब्लड मिल पाता है । बच्चे के परिजन के द्वार इसकी सूचना भारत विकास परिषद के शाखा सचिव दिनेश वैष्णव को फोन पर प्राप्त हुई । सचिव दिनेश वैष्णव ने केकड़ी ब्लड सेंटर में मालूम करने पर जानकारी मिली कि इस ग्रुप का ब्लड अभी रक्त कोष में उपलब्ध नहीं है । मासूम बच्चे को ब्लड की अत्यंत आवश्यकता को देखते हुए इसकी सूचना केकड़ी के सभी व्हाट्सएप ग्रुपों में शेयर की गई ।

सूचना को पढ़ कर रक्तदाता मुकेश साहू ने रक्तदान करने के लिए अपनी सहमति प्रदान की लेकिन किसी कारणवश मुकेश साहू का हीमोग्लोबिन कम होने कारण रक्त कोष विभाग ने लेब टेक्नीशियन ने रक्त निकालने के लिए मना कर दिया था । इसी दरमियान सचिव दिनेश वैष्णव ने रक्तदान जीवनदान ग्रुप के कार्यकर्ता आसिफ मोहम्मद से संपर्क किया जिससे बी नेगेटिव रक्तबीर राजेंद्र गुर्जर के संपर्क करने पर राजेंद्र गुर्जर ने अपना बी नेगेटिव रक्तदान करने की सहमति प्रदान की और राजेंद्र गुर्जर तुरंत ही राजकीय जिला अस्पताल केकड़ी के ब्लड सेंटर पहुंचकर अपना बी नेगेटिव ब्लड की जांच करवा कर ब्लड डोनेट किया और मासूम बच्चे खुशीराम के जीवन को बचाने में मददगार बने ।

इस दौरान भारत विकास परिषद के अध्यक्ष महेश मंत्री, सचिव दिनेश वैष्णव, कोषाध्यक्ष भगवान माहेश्वरी मौजूद रहे । रक्त संग्रहण करने में रक्तकोष विभाग के नर्सिंग ऑफिसर पदम कुमार जैन एवं लैब टेक्नीशियन अदिति चावला ने सहयोग प्रदान किया । मासूम बच्चे के परिजनों ने ब्लड डोनेट करने वाले रक्तदाता राजेंद्र गुर्जर एवं सहयोग करने वाले कार्यकर्ताओं का खुशी जाहिर करते हुए आत्मभाव से आभार व्यक्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *