September 19, 2024
  • बन्द के दौरान पुलिस प्रशासन रहा चाक चौबन्द

नसीराबाद (मारुती शर्मा ) एस सी-एस टी आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के विरोध में आयोजित भारत बंद का व्यापक असर रहा ,बन्द के दौरान नसीराबाद कस्बे के सभी बाजार बन्द रहे ।जबकि सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को भी बन्द के कारण बन्द रखा गया ‌। वही रोडवेज बसे भी बन्द रहने से भी ज़न जीवन काफी हद तक प्रभावित रहा ।

प्रस्तावित भारत बन्द के मद्देनज़र मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पर आयोजित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में एस. सी एस टी संगठनों के नेताओं और ज़न प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया था और उपखण्ड अधिकारी देवी लाल यादव द्वारा सभी से बन्द को शान्ति पूर्ण रखने मे सहयोग देने की अपील की गयी थी । वही पुलिस उप अधीक्षक विजय सांखला द्वारा भी सभी नेताओं और अनु सूचित जाति के नेताओं /प्रतिनिधियों से बन्द के दौरान ज्यादा उग्र नहीं होने तथा शान्ति पूर्वक बन्द करने की अपील के साथ ही जबरन दुकाने नहीं बन्द करवाने की हिदायत दी थी । जिस पर सभी संगठनों के नेताओं तथा प्रतिनिधियों ने उन्हें आश्वासन दिया था कि बन्द में इसका ध्यान रखा जाएंगा ।

सुबह अनु सूचित जाति ज़न जाति के विभिन्न संगठनों तथा राज स्थान अम्बेडकर महा संघ के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा नगर में घूम घूम कर बंद को सफल बनाने हेतु अपील की गई ।वही अनेक नेता गण दुपहिया वाहनों पर बैठ कर बाजार में दुकानों को बन्द कराने की अपील करते नज़र आए । जबकि ज्यादातर दुकानदारो द्वारा बन्द को देखते हुए स्वेच्छा पूर्वक अपने अपने प्रतिष्ठान बन्द रखे गए । इसी क्रम में नगर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल बन्द रहे ।वही रोडवेज की बसों के संचालन भी पूरी तरह से प्रभावित रहने से आम ज़न परेशान होते दिखाई दिए । वहीं बन्द के दौरान अति आवश्यक सेवाओ को बन्द से मुक्त रखा गया था ।इसके चलते मेडिकल , दूध फल , सब्जी आदि की कुछ दुकाने खुली रही , जबकि शराब की दुकाने बन्द रहीं । इस दौरान सरकारी कार्यालय, न्यायालय , अस्पताल सहित सभी राजकीय विभागों के कार्यालय रोजाना की तरह ही खुले रहे । फिर भी बन्द से ज़न जीवन प्रभावित रहा ।

अनु सूचित जाति/ज़न जाति के संगठनों द्वारा रैली निकाली गई और उच्चतम न्यायालय के फैसले पर विरोध जताया गया । इस दोरान कस्बे में बड़ी संख्या मे पुलिस कर्मी तैनात रहे । वही उपखण्ड अधिकारी देवी लाल यादव, पुलिस उप अधीक्षक विजय सांखला, सिटी थानाधिकारी घनश्याम मीणा, सदर थाना प्रभारी प्रह्लाद सहाय, तहसील दार महेश शेषमा आदि के द्वारा कस्बे की कानून व्यवस्था पर नज़र रखी गई । जबकि कस्बे वासियों ने घरों में रह कर अवकाश मनाया तो कईयो ने क्षेत्र के धार्मिक स्थल बामणिया बालाजी मंदिर , वैष्णो देवी मंदिर पर परिवार सहित जाकर दर्शन लाभ प्राप्त किया।