September 17, 2024

पकोड़े तो देश के कई राज्यों में तरह-तरह के मिलते हैं, लेकिन जयपुर के पकोड़े कुछ खास हैं. खासकर यहां के पनीर पकोड़े का टेस्ट लेने दूर-दूर से लोग आते हैं. जयपुर के जालूपुरा पुलिस थाने के पास सिथ्त “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो वाले 24 सालों से लगातार पनीर के पकोड़े बनाते आ रहे हैं.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के जालूपुरा पुलिस थाने के पास सिथ्त “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो ” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज अपने वयंजनो में बढ़िया स्वाद के कारण“जयपुर” में अपनी पहचान बनाये हुए है.

दुकान मालिक यादव जी ने बताया कि साल 2000 में मैने एक ठेला लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. दुकान पर दोपहर 10:00 बजे से पनीर पकोड़ा खाने वालों की भीड़ लग जाती है जो शाम तक लगी रहती है. 24 साल पहले जो भी स्वाद था वह आज भी कायम है.

साथ हि इनकी सराहनीय सोच किसी भूखे को खाना खिलाना बड़ा नेक काम है, खासकर हमारे देश में जहां कि हर रात करोड़ों लोग भूखे पेट सोने को मजबूर हैं. इसी सोच के साथ यादव जी रोजाना सुबहे दुकान लगाते हि शुरु के 10 लोगों को फ्री नास्ता खिला रहे हैं.और आज अपने दमदार स्वाद के चलते जयपुर के वैशाली नगर मे भी अपनी विशेष पहचान बना चुके है.

इस पकोड़े में डाले जाने वाले आलू मटर मसाले और पनीर की संख्या काफी ज्यादा रखी जाती है. इस एक पकोड़े में काफी ज्यादा आलू मटर का मसाला और 50 ग्राम तक का पनीर डाला जाता है. इस पकोड़े को बेसन में डुबोकर फिर तीन से चार बार तला भी जाता है. पकोड़े के साथ खाने के लिए आलू मटर की सब्जी, दही और चटनी भी दी जाती है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुआ ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही पकोड़े बनना शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला शाम तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यूँ तो ब्रैड पकोड़ा या पनीर पकोड़ा की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है मगर जयपुर के जालूपुरा इलाके में जालूपुरा पुलिस थाने के पास “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो वालो” के यहां के ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है. आप इनका स्वाद अपने घर बैठ भी ले सकते है और शादी पार्टी में भी इनके मशहूर व्यंजनो का लुप्त उठा सकते है.

यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.जालूपुरा इलाके में जालूपुरा पुलिस थाने के पास “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो”

एम. एल. ऐ. क्वाटर्स, जालूपुरा थाने के पास, जयपुर

शॉप नं. 859, गुप्ता स्टोर, शिव मेडिकल के पीछे, आम्रपाली सर्किल, वैशाली नगर, जयपुर

9887524789