September 28, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव) अजमेर जिले के ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय शिविर का आयोजन प्रारम्भ हुआ । जिसका समापन रविवारीय मेले में आए हुए देश-प्रदेश के हजारों श्रद्धालुओं के साथ धाम के मुख्य उपासक चम्पालाल महाराज के सान्निध्य व महेश शर्मा सम्भागीय आयुक्त अजमेर के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

धाम के प्रवक्ता अविनाश सेन ने बताया कि समापन समारोह श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ चैरीटैबल ट्रस्ट और फ्रैंड्स ऑफ हैप्पीनैस फाउण्डेशन दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान आयोजित हुआ। इस अवसर पर फ्रैंड्स ऑफ हैप्पीनैस फाउण्डेशन दिल्ली के मुख्य निदेशक विपिन कुंज, निदेशक रोहित प्रजापति व पंकज रस्तोगी, योगाचार्य जसबीर जसवाल व फाउण्डेशन के सदस्य अंकित प्रजापति व अंकुर महेश्वरी के नेतृत्व में रविवारीय मेले में आए हुए सभी श्रद्धालुओं व भैरव भक्त मण्डल के सदस्यों ने शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, सुषमा व्यायाम सहित अन्य प्राणायाम के साथ योग किया। योग शिविर का नेतृत्व कर रहे फ्रैंड्स ऑफ हैप्पीनैस फाउण्डेशन के योगाचार्य विपिन कुंज ने भी उपस्थित श्रद्धालुओं को योग करने के लाभ बताते हुए योगाभ्यास को जीवन की दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया व जीवन में योग को बढ़ावा देने व प्रतिदिन योग करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

योग प्रकृति का वरदान, जिसने अपनाया वो महान – चम्पालाल महाराज

राजगढ़ धाम पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तीन दिवसीय शिविर के समापन समारोह चम्पालाल महाराज के सानिध्य व महेश शर्मा सम्भागीय आयुक्त अजमेर के मुख्य अतिथ्य मे हजारों श्रद्धालुओं ने योग व प्राणायाम का लाभ उठाया। महाराज ने योग के महत्व को समझाकर उपस्थित श्रद्धालुओं को जागरूक करते हुए बताया कि योग प्रकृति का वरदान, जिसने अपनाया वो महान। साथ ही महाराज ने नियमित योग करने का संदेश दिया और कहा कि नित्य योग करने से शरीर में उत्पन्न होन वाली सभी रोग व व्याधियों से मक्ति मिलती है और मानव शरीर पूर्ण स्वस्थ रहता है इसलये सभी को योग प्राणायाम करना चाहिये।

प्रशसंनीय राजगढ़ मसाणिया भैरव धाम – सम्भागीय आयुक्त योग शिविर के समापन समारोह के मुख्य अतिथि महेश शर्मा, सम्भागीय आयुक्त अजमेर ने धाम पर उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आमजन को योग की महत्वता को समझते हुए प्रतिदिन योग करना चाहिए।

उन्होंने धाम पर चम्पालाल महाराज द्वारा सामाजिक सरोकार, सामाजिक उत्थान के कार्यक्रम व आमजन जो कि वर्तमान में शराब की बुरी लत में लिप्त होता जा रहा है जिसे समाप्त करने के लिए नशा मुक्ति महाअभियान चलाया जा रहा है व श्रद्धालुओं को मानव जीव में पनप रहे घोर अंधविश्वास से भी दूर किया जाता है, यह सभी कार्य वास्तव में प्रशंसनीय है। साथ ही धाम पर महाराज द्वारा सरकारी योजनाओं के प्रति भी आमजन में जागरूकता उत्पन्न करने का विशेष अभियान भी समय-समय पर चलाया जाता है।

प्रवक्ता सेन ने बताया कि धाम पर व्यवस्थापक ओमप्रकाश सेन, रमेश सेन, अविनाश सेन, राहुल सेन, ताराचन्द सेन, कैलाश सेन, विष्णु सेन, ओमप्रकाश सेन, बी एल गोदारा, देवानन्द, कमल शर्मा, यश, वेदान्श मुकेश सेन, मिलन ,भव्य, मिताली, वंशिका, प्रकाश रांका, नवल किशोर, अमिताभ, महेन्द्र, भूपेन्द्र, अजय बुढ़ानिया, अनिल कटारिया, कन्हैयालाल, पदम जैन, शंकर मिस्त्री, नीरज सिंहल, रामप्रसाद मोर्य, राजकुमार चावडा आदि मोजूद थे।