September 21, 2024
  • कलेक्टर ने टीचर बनकर ली बच्चों की क्लास

कोटपूतली:(अजय शर्मा) जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल ने सोमवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बबेरा (बानसूर) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल की व्यवस्थायें देखी। साथ ही क्लास रूम में जाकर छात्र-छात्राओं से बातचीत भी की।

कलेक्टर कल्पना अग्रवाल ने करीब 20 मिनट तक टीचर की तरह क्लास रूम में बच्चों को पढ़ाया। छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी में वाक्य बनाने के तरीकों को आसानी से बनाने का तरीका बताते हुए सफलता प्राप्ति का मार्ग बताया। शिक्षण कार्य का अवलोकन कर अंग्रेजी में वाक्य बनाने की तरकीब बताई।

उन्होंने कहा कि अंग्रेजी का अध्यापन कार्य कराने वाले शिक्षक को अंग्रेजी में ही बच्चों को लिखने, पढऩे व बोलने का लगातार अभ्यास कराना चाहिये। जिला कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों का अंग्रेजी में स्तर सुधारें. उन्होंने बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि अंग्रेजी सभी भाषाओं में सरल है. चाहे एक दो घंटे कम सोना, लेकिन अंग्रेजी पढऩा, लिखना व बोलना जरूर आना चाहिये। उन्होंने भौतिक साज सज्जा के अलावा सह शैक्षिक गतिविधियों पर भी जोर दिया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय व्यवस्थित ढंग़ से चलता हुआ पाया गया।

जिला कलेक्टर ने बच्चों को अंग्रेजी में वाक्य बनाने और अन्य जानकारी संबंधित शिक्षण कार्य कराया तो बच्चों का अंग्रेजी में नॉलेज जाना। जिसमें बच्चों के बेबाकी से जवाब सुनकर कलेक्टर ने खुशी व्यक्त की। जिनके छात्र-छात्राओं ने सही सही जवाब दिए और कलेक्टर स्टूडेंट्स के जवाबों से संतुष्ट नजर आई। इस दौरान एसपी वंदिता राणा समेत विधालय स्टॉफ व कार्मिक उपस्थित रहे।