September 21, 2024

जयपुर- (जे.पी शर्मा)समाजसेवी संस्था आसरा फाउंडेशन जयपुर के द्वारा डिस्ट्रिक्ट मेंटल हेल्थ प्रोग्राम जयपुर एवं डॉक्टर धर्मदीप सिंह क्लिनिक के सहयोग से लक्ष्यदीप पब्लिक स्कूल में विश्व ऑटिज़म जागरूकता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में संस्था सचिव मंगला शर्मा द्वारा विद्यालय के प्राइमरी शिक्षकों को ऑटिजम के बारे में जानकारी दी तथा बच्चों में प्रारंभिक स्तर पर ही ऑटिजम की पहचान करने के टिप्स दिये।

कार्यक्रम में डॉ धर्मदीप सिंह द्वारा ऑटिजम पर जारी किया गया जागरूकता वीडियो भी दिखाया गया।यदि बच्चा अपना नाम पुकारने पर भी ध्यान नहीं दे रहा है अथवा नज़रें मिलाकर बात नहीं करता तो ये ऑटिजम के लक्षण हो सकते हैं। डिस्ट्रिक्ट मेंटल हेल्थ कार्यक्रम द्वारा चलाये जा रहे टेलीमानस प्रोजेक्ट के बारे में भी बताया गया। यदि मानसिक स्वास्थ्य संबंधी सहायता चाहते हैं तो टेलीमानस हेल्पलाइन पर फ़ोन करके भी सहायता प्राप्त की जा सकती है।

विद्यालय निदेशक दीपक शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में आसरा से दीपिका, राजेश तथा विद्यालय से जितेंद्र शर्मा, कुसुमलता, पिंकी, कुसुम, कविता, पूजा, भावना एवं भानुप्रताप उपस्थित रहे।