September 21, 2024
  • पीएम मोदी की जनसभा में दिखा जोश, जुनून, आनन्द, उत्साह और उल्लास
  • भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह के समर्थन में विशाल विजय शंखनाद रैली जनसभा का आयोजन
  • लाखों की संख्या में उमड़ी भीड़, कार्यकर्ताओं के नारों से गुंज उठा पाण्डाल
  • मोदी बोले :- मैं परिवारवादी पार्टीयों व भ्रष्टाचारियों के निशाने पर, कहते है मेरा कोई परिवार नहीं, लेकिन इस देश की 140 करोड़ जनता ही मेरा परिवार
  • मंच पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह समेत अन्य रहे मौजूद

कोटपूतली:(अजय शर्मा) लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कोटपूतली की धरती से अपने चुनाव प्रचार अभियान का आगाज किया। पीएम मोदी ने जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर ग्राम मोलाहेड़ा में जयपुर ग्रामीण से भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह के समर्थन में विशाल विजय शंखनाद रैली जनसभा को सम्बोधित किया। जनसभा में पीएम को सुनने के लिये लाखों की संख्या में भीड़ उमड़ी। पार्टी सूत्रों का दावा है कि करीब एक लाख से अधिक लोग सभा में पहुँचे। तोरावाटी की धरती से पीएम मोदी ने जयपुर ग्रामीण समेत अलवर, सीकर, झुन्झुनु, दौसा, जयपुर शहर व हरियाणा की महेन्द्रगढ़-भिवानी एवं गुरूग्राम लोकसभा सीटों के समीकरणों को साधा। पीएम की सभा में उमड़ी भीड़ में अपार जोश, जुनून, आनन्द, उत्साह व उल्लास देखने को मिला। इसकी बानगी तब सामने आई जब पीएम शाम करीब 04 बजे हैलीकॉप्टर से सभा को सम्बोधित करने पहुँचे तो कई मिनट तक जोश और उत्साह से लबरेज कार्यकर्ताओं ने मोदी-मोदी, अबकी बार 400 पार के नारे लगाये।

लगभग 34 मिनट 15 सैकण्ड के सम्बोधन में पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी व इण्डिया अलायंस को घेरते हुये जमकर निशाने साधे। इस दौरान उत्साहित भीड़ ने बार-बार नारेबाजी कर अपना समर्थन व्यक्त किया। पीएम ने कहा कि जब मैं भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही करता हॅू तो परिवारवादी पार्टीयों के निशाने पर आ जाता हॅू, विपक्ष के लोग मुझे गालियां देते हुये कहते है कि मोदी का कोई परिवार नहीं, मेरे लिये तो इस देश की 140 करोड़ जनता ही मेरा परिवार है। आज पहला चुनाव है जब सारे भ्रष्टाचारी मिलकर भ्रष्टाचार पर कार्यवाही रोकने के लिये रैली कर रहे है। उनका आरोप है कि मुझे भ्रष्टाचार की जरूरत नहीं क्योंकि मेरा परिवार नहीं है। अब आप ही बताईये उनका परिवार है तो क्या भ्रष्टाचार का लाईसेंस मिल जाता है।

मोदी मौज करने के लिये पैदा नहीं हुआ :- अपने सम्बोधन में पीएम ने कहा कि मोदी मौज नहीं बल्कि मेहनत करने के लिये पैदा हुआ है। विगत दस वर्षो में जो हुआ वह तो ट्रेलर है अभी बहुत कुछ करना बाकी है। आपका भाजपा उम्मीदवार को दिया गया एक-एक वोट मेरी ताकत बढ़ायेगा। अभी तक जो कुछ हुआ वो ट्रेलर था, आने वाला तीसरा कार्यकाल ऐतिहासिक व निर्णायक फैसलों का होगा। पीएम ने कहा कि नीयत सही होती है तो नतीजे हमेशा सही आते है। राजस्थान ने पिछले दो चुनावों में भाजपा व एनडीए को 25 की 25 सीटें दी है। इस बार भी राजस्थान सभी 25 सीटे भाजपा को देने का फैसला कर चुका है। पुरा राजस्थान कह रहा है 04 जून-400 पार।

दाल-बाटी-चूरमा, वोटर म्हारो सूरमा :- पीएम ने अपने भाषण की शुरूआत ढुंढ़ाड़ की संस्कृति को इंगित करते हुये की। उन्होंने कहा कि उनका पिछला चुनाव प्रचार अभियान भी ढुंढ़ाड़ से ही शुरू हुआ था। पीएम ने अपने सम्बोधन की शुरूआत में गुर्जर समाज के आराध्य भगवान श्री देवनारायण व जाट समाज के आराध्य श्री तेजाजी महाराज की जय के नारे लगाते हुये जातिगत समीकरणों को भी साधा। पीएम ने मतदाताओं से यहाँ की संस्कृति के अनुरूप दाल-बाटी-चूरमा, वोटर म्हारो सूरमा की लोकोक्ति से रिझाते हुये वोट मांगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान वीरों की भूमि है, चाहे कितनी भी गर्मी हो पहले मतदान उसके बाद ही जल पान करना। आमजन तक पीएम का यह संदेश जरूर पहुँचाना। राजस्थान के लोग हमेशा देश की मजबुती के लिये खड़े रहे है। जयपुर में कुछ दिन पहले फ्रांस के राष्ट्रपति के कार्यक्रम को पुरी दुनिया ने देखा।

पीएम बोले भव्य राम मंदिर बना, दीपक जले लेकिन आग नहीं लगी :- पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुये कहा कि इन लोगों ने देश की जनता को डरा कर रखा था कि राम मंदिर का नाम लोगे तो देश जल जायेगा, आग लग जायेगी। आज भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है, करोड़ों दीपक जले लेकिन देश में कहीं भी आग नहीं लगी। पीएम ने यह भी कहा कि कश्मीर से धारा 370 को लेकर ऐसी धारणा बनाई थी कि इसे कोई छुयेगा तो भयंकर करन्ट लग जायेगा, लेकिन उन्हें यह पता नहीं था कि यह मोदी है।

कांग्रेस की लगाई आग बुझा रहा हॅू :- आज जनता के दरबार में हार चुका इण्डिया गठबंधन कैसे मंसूबे पाल चुका है इसकी झलक दिख रही है। कांग्रेस के बड़े नेता खुद के जीतने की बात नहीं कर रहे है, लेकिन देश को धमकी दे रहे है कि अगर भाजपा जीती तो आग लग जायेगी। मोदी दस वर्षो से तुम्हारी लगाई आग को बुझा रहा है, कांग्रेस के लोगों ने अपने खतरनाक ईरादे जताना शुरू कर दिये है। एक और भाजपा देश को परिवार मानती है दुसरी और कांग्रेस परिवार को देश से बड़ा मानती है। भाजपा दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाती है तो कांग्रेसी विदेश में जाकर भारत को गाली देते है। राजस्थान की जनता ऐसी देश विरोधी ताकतों के विरूद्ध हमेशा ढ़ाल बनकर खड़ी रही है।

गिनवाये विकास कार्य :- अपने सम्बोधन में पीएम ने पिछले दस वर्षो में किये विकास कार्य भी गिनवाये। उन्होंने कहा कि मैने कभी भी यह दावा नहीं किया कि दस वर्षो में हमने सब कुछ पुरा कर दिया। लेकिन आजादी के शुरूआती 5-6 दशकों में जो हुआ उससे कई गुणा गति से कार्य हुये है। वर्ष 2014 तक 20 हजार किमी रेल लाईन बिजली से जुड़ी थी, दस वर्षो में 40 हजार किमी से ज्यादा रेल लाईन को बिजली से जोड़ा। कांग्रेस ने केवल गरीबी हटाओ का नारा दिया जबकि भाजपा सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। पीएम ने किसान सम्मान निधि, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत इज्जत घर के रूप में शौचालय जैसी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुये कहा कि देश की गरीब जनता को केन्द्र सरकार ने इज्जत से जीने का मार्ग प्रशस्त किया है।

पीएम ने कहा कि भारत को नई तकनीकी व रक्षा उपकरणों के लिये विदेशों की ओर देखना पड़ता था। कांग्रेस ने कभी भारत की सेना को आत्मनिर्भर नहीं बनने दिया। कांग्रेस कार्यकाल में भारत की पहचान दुनिया के सबसे बड़े हथियार के खरीददारों के रूप में थी। आज भाजपा शासन में भारत 80 से अधिक देशों को भारत निर्मित रक्षा उपकरण निर्यात कर रहा है। पीएम ने कहा कि वे गरीब के घर का चुल्हा बुझने नहीं देगें। केन्द्र सरकार 80 करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन दे रही है। वहीं राजस्थान के 84 लाख किसानों को अभी तक 20 हजार करोड़ रूपयों की राशि भी भिजवाई जा चुकी है।

100 दिन में राजस्थान सरकार ने ऐतिहासिक व जनकल्याणकारी कार्य किये :- पीएम मोदी के सम्बोधन से पहले मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि 100 दिनों में भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक कार्य व जनकल्याणकारी योजनायें दी है। राज्य सरकार ने राजस्थान के 21 जिलों को ईआरसीपी योजना दी है। राजस्थान सरकार पीएम मोदी की हर गारन्टी को पूरा कर रही है। भ्रष्टाचारी जेल जा रहे है, विकास कार्य के अनेकों कार्य शुरू हुये है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी दलों को बदलने के लिये मजबुर कर दिया। आज देश में बड़ा परिवर्तन हुआ है। जिससे हमारा स्वाभिमान बढ़ा है।

सीएम शर्मा ने पीएम मोदी का साफा व भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह ने दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। वहीं मातृ शक्ति की ओर से महिला नेताओं ने गोविन्द देव जी का चित्र भेंट किया। जनसभा को भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां व अरूण चतुर्वेदी, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ व किरोड़ी लाल मीणा, विधायक हंसराज पटेल, बहरोड़ विधायक डॉ. जसवंत यादव, जमवारामगढ़ विधायक महेन्द्र पाल मीणा, बानसूर विधायक देवी सिंह शेखावत, पूर्व विधायक निर्मल कुमावत फुलेरा, जिला प्रमुख रमा चौपड़ा आदि ने भी सम्बोधित किया।

संचालन विराटनगर विधायक कुलदीप धनकड़ व भाजपा प्रवक्ता राखी राठौड़ ने किया। इस दौरान सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर, पूर्व केन्द्रिय मंत्री लालचन्द कटारिया, पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत व राजेन्द्र सिंह यादव, प्रदेश महामंत्री श्रवण सिंह बगड़ी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्याम शर्मा, जिला प्रभारी सत्यवीर यादव, लोकसभा सह प्रभारी विमल अग्रवाल, उपेन यादव, सभापति पुष्पा सैनी, प्रधान नेहा गुर्जर, पावटा प्रधान पूजा चौधरी समेत बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गुर्जर व मीणा राम-लक्ष्मण की जोड़ी:- मंच पर विधायक हंसराज पटेल के सम्बोधन के दौरान कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा खड़े होकर पटेल के पास पहुंच गये। किरोड़ी ने कहा कि पटेल कोटपूतली के लोकप्रिय नेता है उन्हें आज पता चला। जिस तरह का जोश लोगों में है ऐसा जोश तो पायलट की रैली में भी देखने को नहीं मिलता। किरोड़ी ने कहा कि लोग मुझे बाबा कहते है, कोटपूतली में पटेल को बाबा कहते है। हम दोनों गुर्जर व मीणा राम-लक्ष्मण बनकर सभी 36 जातियों के साथ जयपुर ग्रामीण से भाजपा को लाखों वोटों से विजयी बनाकर मोदी जी की झोली में डालेगें। विधायक पटेल ने अपने सम्बोधन में कोटपूतली मेडीकल कॉलेज सहित अन्य विकास कार्य करवाये जाने की मांग की।

कटारिया व यादव के पहुंचने पर हुई हुटिंग :- सभा में पूर्व सांसद, केन्द्र व राज्य सरकार में मंत्री रहे लालचन्द कटारिया एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव के पहुँचने पर हुटिंग भी देखने को मिली।

उल्लेखनीय है कि कटारिया व यादव हाल ही में भाजपा में शामिल हुये है। इस दौरान मंच पर अजीबो गरीब राजनैतिक चित्रण भी देखने को मिला। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से लालचन्द कटारिया व भाजपा से राव राजेन्द्र सिंह प्रत्याशी थे एवं हाल ही के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से राजेन्द्र सिंह यादव व भाजपा से हंसराज पटेल प्रत्याशी थे। ऐसे में आमने-सामने चुनाव लडऩे वाले दो अलग-अलग प्रतिद्वंदियों ने एक साथ पीएम का मंच साझा किया।