September 21, 2024

जयपुर( जे. पी शर्मा) आज के दिन शीतला माता को अर्पित ठंडे पकवानों को पानी में गीला होकर गलने से बचाने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार के महिला मंडल की ओर से सोमवार अभियान चलाया गया।मानसरोवर, प्रतापनगर, करधनी, मुरलीपुरा, दुर्गापुरा, ब्रह्मपुरी, झोटवाड़ा सहित अनेक कॉलोनियों में गायत्री परिवार की दो-दो महिलाओं की टोली शीतला मंदिर पहुंच गई। उन्होंने पूजन करने वाली महिलाओं को आग्रह किया कि प्रसादी का शीतला माता को भोग लगाकर पास रखे पात्र में ही डालें, ताकि यह प्रसादी किसी के काम आ सके। गीली होकर बर्बाद न हो। सभी मंदिरों में इस समझाइश का असर हुआ।

महिलाओं ने शीतला माता की प्रतिमा पर पकवान का ढेर लगाने के बजाय थोड़ा सा अंश अर्पित किया। शेष पकवान को बड़े बर्तन अथवा थैली डाल दिया। बाद में यह प्रसादी अनाथालय, कच्ची बस्ती, गौशाला में पहुंचाई गई। विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने प्रसाद को गोशालाओं तक पहुंचाने का सहयोग किया।

मानसरोवर क्षेत्र में नीलम वर्मा, वर्षा गुप्ता, इंदु गुप्ता, हेमलता अग्रवाल, रेखा गौड़, सरोज बायला, राजलता ककरा, अंजना स्वामी, ललिता शर्मा, राजकुमारी, पूनम, हिमानी, रेखा भट्ट, संगीता रामावत, आरती, ज्योति भारद्वाज ने मंदिरों में जाकर समझाइश की। कालवाड़ रोड झोटवाड़ा के करधनी क्षेत्र में कुसुमलता सिंघल के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक महिलाओं ने मोर्चा संभाला।