September 19, 2024

जिला कलक्टर, एसपी, एडीएम व नगरपरिषद एक्सईएन सहित अन्य ने प्रदर्शनी का किया अवलोकन

पावटा:(अजय शर्मा )

कोटपूतली, रंगों के त्यौहार होली पर बाजार में बिकने वाले हल्की क्वालटी के रंगों से होली खेलने पर पानी पर्यावरण के साथ मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पडऩे से व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है। साथ ही विभिन्न प्रकार की सामाजिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए एल पी एस विकास संस्थान द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित श्री श्याम स्वयं सहायता समूह द्वारा हर्बल गुलाल बनाकर नगर परिषद में प्रदर्शनी लगाई गई।

प्रदर्शनी का जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल, एसपी वंदिता राणा, एडीएम योगेश कुमार डागुर, नगरपरिषद एक्सईएन दीपक मीणा सहित अन्य ने अवलोकन किया तथा गुलाल बनाने की विधि के बारे में की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आर्गेनिक होना जरूरी है, वहीं संस्थान व समूह की प्रशंसा करते हुए स्टाल से गुलाल खरीद कर उत्साहवर्धन किया।

संस्थान के निदेशक रामभरोस मीणा व समूह अध्यक्ष कुमकुम सैनी ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने पालक गाजर संतरे गुलाब व हजारे के फूलों का प्रयोग कर पानी व पर्यावरण संरक्षण तथा महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के साथ बाजार में बिकने वाली रसायनिक पदार्थों से बनी गुलाल से होने वाली शारीरिक हानि से बचायेगी।

उन्होंने इस गुलाल की खासियत बताते हुए कहा कि इसको शरीर पर लगाने के बाद इसे उताने के लिए पानी नहीं बहाना पड़ता मात्र कपड़े से झाडऩे पर ही ये उतर जाती है और शरीर से संतरे गुलाब व हजारे के फूलों की खुशबू आती है।

#Tehelka. #News