September 21, 2024

सड़क पर भक्तों की लंबी कतार, हाथों में ध्वज निशान, लखदातार के जयकारे, भजनों पर झूमते श्रद्धालु और बाबा श्याम का रथ। यह नजारा दिखा खाटू नगरी में, जहां देश के कोने-कोने से भक्त पहुंचे शीश के दानी बाबा श्याम के दर्शन के लिए पहुंच रहे है।

सोमवार को इसी भक्ति भाव के समागम में हवामहल विधायक स्वामी श्री बालमुकुद आचार्य महाराज भी बाबा श्याम के दरबार में शरीक हुए। महाराज ने देश और प्रदेश की समृद्धि हेतु रिंगस से श्री श्याम जी मंदिर तक पदयात्रा कर बाबा के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली की मनोकामना की। बता दें कि महाराज इससे पहले प्रातः 10:00 बजे से चोमू पुलिया, हरमाहा, राजाबास, चौमु, गोविंदगढ़ , और रिंगस के बीच पद यात्रियों से मिले। इस दौरान श्रद्धालुओं ने बालमुकुं‌दाचार्य महाराज पर पुष्प वर्षा अर्पित कर उनका भव्य स्वागत किया।

विधायक स्वामी श्री बालमुकुद आचार्य महाराज ने सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा किया। बाबा श्याम का फाल्गुन लक्खी मेला 21 मार्च तक आयोजित होगा। 20 मार्च को बाबा का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर की गई गिनती के अनुसार अष्टमी तक मेले में अब तक करीब 7 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।खाटू में 5 हजार से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था को अंजाम दे रहे है।

गुलाबी रंग के फूलों से हुआ विशेष श्रृंगार
बाबा का विशेष तिलक श्रृंगार किया गया। बाबा की पूजा अर्चना और तिलक श्रृंगार के बाद श्याम नरेश को गुलाबी रंग के विशेष फूलों से सजाया गया है। इसके अलावा बाबा श्याम को हीरे और मोती से जड़ित मुकुट भी पहनाया गया है।

बता दें कि मेले के दौरान 5 हजार पुलिसकर्मी 8-8 घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी संभाल रहे हैं। पूरे मेला एरिया को 350 हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरों से कवर किया गया है। इसके साथ ही 16 ड्रोन से चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है।प्रशासन ने मेले के चलते हाई सिक्‍योरिटी का इंतजाम कर रखा है।