September 21, 2024

जयपुर(जे.पी शर्मा)- दिनांक 17.03.2024 को आसरा फाउंडेशन जयपुर तथा आई-प्रोबोनो संस्था के द्वारा पॉक्सो तथा जेजे एक्ट के संबंध में सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर अश्का राव, सचिव ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर ज़िला एवं अभिषेक, प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड जयपुर तथा अतिरिक्त विशिष्ट अतिथि शीला सैनी, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति जयपुर और ललिता संजीव महरवाल, विशिष्ट लोक अभियोजक पॉक्सो कोर्ट जयपुर रहे।

कार्यक्रम में जेजे एक्ट और पॉक्सो एक्ट के तहत बालकों को न्याय प्राप्ति में आने वाली बाधाओं के बारे में चर्चा की गई। प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट ने जेजे एक्ट तथा अश्का राव ने पॉक्सो एक्ट तथा पीड़ित प्रतीकर स्कीम के बारे में बताया। आई-प्रोबोनो संस्था के निमिषा, कारुवाकी एवं यामिना द्वारा नयी दिल्ली में जेजे एक्ट और पॉक्सो एक्ट के संबंध में की जा रही बेस्ट प्रैक्टिस के बारे में बताया गया तथा आसरा की सचिव मंगला शर्मा के द्वारा राजस्थान में अपनाई जा रही बेस्ट प्रैक्टिस के बारे में बताया गया।

विवेक शर्मा के द्वारा सभी प्रतिभागियों एवं अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर फॉरेंसिक लॉयर रजत दुबे, इकरामुल्लाह खान, नईमुद्दीन आकिल, शिवांगी, दीपिका, राजेश व अन्य उपस्थित रहे।