September 19, 2024

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान होना है। 6 नवंबर तक चुनाव में दावेदारी करने वाले उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करना है। यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी अब तक चार सूचियों में 184 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। चौथी सूची शुक्रवार 3 नवंबर को जारी की गई है।इसमें 2 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। राजस्थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर हो रहे इस चुनाव में अब महज 18 सीटों पर बीजेपी को अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना बाकी है।

हवामहल से भाजपा प्रत्याशी बालमुकुंद आचार्य आज काले हनुमानजी से समर्थकों के साथ सुबह 12.15 बजे RO के समक्ष नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं झोटवाड़ा से भाजपा प्रत्याशी राज्यवर्धन राठौड़ , आदर्श नगर से कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान, सिविल लाइन से कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास भी , चौमूं से भाजपा प्रत्याशी रामलाल शर्मा, चाकसू से भाजपा प्रत्याशी रामावतार बैरवा , विद्याधर नगर विधानसभा से सीताराम अग्रवाल भी नामांकन दाखिल करेंगे, हालांकि कांग्रेस ने विद्याधर नगर सीट से प्रत्याशी घोषित नही किया है।

आपको बता दें हवामहल विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी संख्या है। यहां से हमेशा ब्राह्मण उम्मीदवार ही जीतता है। इस सीट पर लगातार भारतीय जनता पार्टी का भी कब्जा रहा, लेकिन पिछली बार कांग्रेस विधायक महेश जोशी कुछ वोटों से जीत गए थे। अब 2023 के चुनाव में बीजेपी के बालमुकुंद आचार्य को मैदान में उतार कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।