September 22, 2024

जयपुर- महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ़ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स के अंतर्गत आने वाले विद्यालय “महाराणा प्रताप सीनियर सैकण्डरी स्कूल और किड्स केयर इंटरनेशनल स्कूल के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार, 6 अक्टूबर को बी.एम. बिड़ला ऑडिटोरियम, स्टेच्यू सर्किल, जयपुर में इस वर्ष के वार्षिक उत्सव “अभिनंदा 2023” का आयोजन स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज हाथोज धाम के सानिध्य में आयोजित किया गया।

जिसमें छात्रों ने अपनी प्रतिभा और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करते हुए शिक्षा और प्रतिभा के मूल्यों को महसूस कराया और इस आयोजन को यादगार बना दिया। इस तरह के वार्षिक उत्सव का आयोजन छात्रों के व्यक्तिगत और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करता है और उन्हें सांस्कृतिक धरोहर के प्रति जागरूक बनाता है। छात्रों को अधिक से अधिक विभिन्न कला और सांस्कृतिक क्रियाओं का हिस्सा बनाने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी सामाजिक साक्षरता और व्यक्तिगत विकास में मदद मिलती है।

इस वार्षिक उत्सव ने स्कूल समुदाय को एक साथ आने के लिए एक अद्वितीय अवसर प्रदान किया है, जिससे छात्रों को न केवल एक साथ आने का मौका देता है, बल्कि उन्हें उनके साथी छात्रों के साथ एक परिवार की भावना का हिस्सा बनाता है।

उत्सव की शुरुआत धार्मिक कार्यक्रम के साथ हुई स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज हाथोज धाम ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया साथ ही उन्होंने छात्रों को आध्यात्मिक मूल्यों से अवगत कराया और इनकी जीवन में महत्ता को समझाया।

उसके बाद, छात्रों ने कला, संगीत और नृत्य के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिसे दर्शकों ने उत्साहपूर्वक सराहा और ताली बजाकर प्रोत्साहित किया। इस वर्ष के उत्सव का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा था, जिसमें छात्रों ने राजस्थानी कला और साहित्य का प्रदर्शन किया, जिससे उन्होंने अपने राज्य की विशेषता का प्रदर्शन किया।

अभिनंदा-2023 के समापन के साथ, अंत में प्रबंध निदेशक महोदय श्री बी एल कुमावत जी ने माननीय अतिथियों का समारोह में उपस्थिति के लिए धन्यवाद किया और सभी उपस्थितगण का समारोह को यादगार बनाने के लिए अभिवादन किया। महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ़ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स के छात्रों को आशीर्वाद दिया और अपना स्नेह प्रकट किया। और साथ ही छात्रों को शिक्षा के साथ अपनी प्रतिभा कौशल को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।