September 23, 2024

गुढ़ा गोड़जी(उदयपुरवाटी)
भगवान और उसके चमत्कार का कोई अंत नहीं और ना ही उसकी महिमा का कोई अंत है। यूं तो राजस्थान में अनेक देवी-देवताओं के प्रसिद्ध मन्दिर हैं जिनकी खास विशेषताओं के कारण इनके प्रति लोगों की अपार श्रद्धा व आस्था के प्रतीक होते हैं। राजस्थान के इन्हीं खास प्रसिद्ध मन्दिरों में से हम झुंझुनू जिले के एक छोटे से कस्बे गुढ़ा गोड़जी के प्रसिद्ध गणेश मंदिर की बात करने जा रहें हैं।

स्थानीय निवासी युवा समाजसेवी किशन गोरसिया के अनुसार शिक्षा नगरी गुढ़ा गोडजी में इस प्राचीन चमत्कारी गणेश मंदिर के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है कि यहां आने वाले श्रद्धालिओं की इच्छित मनोकामनाएं पूरी होती हैं लेकिन कहते हैं ना लोगों की श्रद्धा आस्था भावना हर पत्थर में जान फूंक देती है और प्रेम आस्था अपनी ओर खींच लाती है।

ऐसे ही एक चमत्कारी मंदिर के बारे में कुछ रोचक जानकारी हमें मिली। तो बात करते हैं राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक छोटे से कस्बे गुढ़ा गोड़जी की अरावली पर्वत माला पर स्थित प्राकृतिक रूप से प्रकट हुए गणेश मंदिर की। यह चमत्कारी गणेश मंदिर लोगों की आस्था का मुख्य केंद्र बना हुआ है जहां हर दिन उदयपुरवाटी के साथ साथ दूर दराज के क्षेत्रों के लोग दर्शन करने आते हैं तथा विशेष कर हर बुधवार को इस क्षेत्र के अलावा राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है।

इस चमत्कारी गणेश मन्दिर के पुजारी ने बताया कि यह मंदिर प्राकृतिक है जो गुढ़ा गोड़जी में राजपूतों के मोहल्ले के पास स्थित झुनझार पोल के पीछे अरावली पर्वत पर अनेक सालों से बना प्राचीन मंदिर है। पहले दुर्गम व कठिन रास्ता होने के कारण इस मंदिर के दर्शन के लिए भक्तों की आवाजाही कम रहती थी तब आम लोगों की पहुंच से यह मंदिर दूर था लेकिन समय परिवर्तन के साथ साथ इस मंदिर के प्रति लोगों में आस्था बढ़ने के कारण भक्तों व श्रद्धालिओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब यहां के वर्तमान विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा द्वारा इस मंदिर के दर्शन हेतु आने वाले भक्तों के लिए सीढ़िया बनाए जाने के बाद इस गणेश मंदिर के दर्शन करने वाले भक्त गनों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। इस मंदिर के किए यहां के पुजारी ने यह भी बताया कि जो भक्त बुधवार को अपनी इच्छित मनोकामना को लेकर पूरी श्रद्धा,आस्था व विश्वास के साथ दर्शन करने आते हैं यह चमत्कारी गणेश मंदिर उनकी हर मनोकामनाएं पूरी करता है।