September 23, 2024

जयपुर: पुरे प्रदेश से पूर्व सैनिक 04 जून से शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे हैं। 15 जून को शहीद स्मारक जयपुर में पुरे प्रदेश भर से सैनिक इक्ट्ठा हुए। सबसे पहले गलवान घाटी में हमारे देश के वीर शहीद हुए थे, उनकी तीसरी बरसी पर सच्ची श्रद्धांजलि दी और उसके बाद राज्य सरकार के खिलाफ एक विशाल तिरगा विशाल रैली निकाली। यह रैली शहीदी स्मारक से होते हुए चोमू हाउस सर्किल बीजेपी कार्यालय के सामने से होते हुए राज महल सर्किल से वापस शहीद स्मारक स्थल पर पहुंची रास्ते में जगह जगह पर रैली का पुष्प वर्षा करके स्वागत किया गया।

इस रैली में टीम तिरंगा ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया इससे पूर्व कमांडो हिम्मत सिंह जी ने गुलाबी नगर जयपुर में 21 फीट विशाल तिरंगा रैली निकाली थी आज भूतपूर्व सैनिकों में बहुत उत्साह देखने को मिला बड़े जोश खरोश के साथ भारत माता के जयकारे हम सब एक हैं नारे लगाते हुए बड़ी शालीनता के साथ रैली निकाली गई रैली का प्रतिनिधित्व कमांडो हिम्मत सिंह जी ने किया रैली में कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र सिंह जी राठौड़ के साथ-साथ अनेक सामाजिक संगठनों ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

सरकार के हर मंच पर भूतपूर्व सैनिको ने अपनी मांगे रखी। 07 दिसंबर 2022 को राज्यपाल महोदय के आदेश पर कार्मिक विभाग द्वारा एक परिपत्र जारी किया है जिसमें सैनिकों को आरक्षण को जातिगत पर वर्गीकरण कर दिया गया। उसको वापस संशोधित करके सैनिको की अलग से श्रेणी बनाकर कुल पदों में से आरक्षण दिया जाए साथ ही एक मैरिट की मांग रखी।

श्रवण सिंह गोगामेङी , हिम्मत सिह कमांडो ने बताया सरकार भूतपूर्व सैनिको की सात सुत्रीय मॉग मानी जाए ।

जैसे भूतपूर्व सैनिको के जातिगत आरक्षण को हटाया जाए, पूर्व सैनिकों के लिए उनके वर्षो के अनुभव को ध्यान में रखते हुए बोनस अंक दिया जाना चाहिए।सरकारी नौकरियों में आरक्षण का दोहरा लाभ मिलना चाहिए।

धरने में शामिल सुरेश शर्मा, दिलिप शर्मा, पृथ्वी सिंह, महावीर सिंह, सत्यनारायण, कमांडों हिम्मत सिंह, सतेंद्र भांबू, धर्मेंद्र सिंह, मानसिंह शेखावत और अन्य पूर्व सैनिक मौजूद रहें। राजस्थान् के सभी जिलों के भूतपूर्व सैनिक जयपुर पहुंचे। राजस्थान सरकार द्वारा 07 दिसम्बर 2022 को भूतपूर्व सैनिको के आरक्षण मे बदलाव किया था।

इसके विरोध मे बहुत बार सैनिको ने ज्ञापन दिये और प्रर्दशन किया । अभी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार पर दबाव बनाने के लिए आज राजस्थान के विभिन्न जिलों से आये भूतपूर्व सैनिक शहीद स्मारक पर धरना प्रदर्शन किया।