September 22, 2024
  • शिवपुरा घाटा महंगाई राहत के कैंप में फ्लैगशिप योजनाओं के 660 गारंटी कार्ड किये वितरित

बिजयनगर(अनील सैन) निकटवर्ती ग्राम पंचायत शिवपुरा घाटा में प्रशासन गांवों के संग अभियान “महंगाई राहत के कैंप” का अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी , कांग्रेस सेवादल जिला उपाध्यक्ष एवं मसूदा प्रभारी रामलाल नंगवाडा ने अवलोकन किया।

कैम्प मे कांग्रेस पीसीसी सदस्य एवं डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा कि राज्य के हर गरीब को महंगाई से राहत देना सरकार की प्राथमिकता है। और पशुपालकों को ज्यादा से ज्यादा शिविर तक आकर लम्पी रोग में मरी गांयो के बीमे करवाने सहित विभिन्न योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करवा कर सरकार की महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहिये।

कांग्रेस सेवादल जिला उपाध्यक्ष एवं मसूदा प्रभारी रामलाल नंगवाडा ने 500रुपये में गैस सिलेंडर , 100 युनिट निःशुल्क बिजली , ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ,महात्मा गांधी नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी व स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना आदि की जानकारी दी।

ग्राम शिवपुरा घाटा में आयोजित महंगाई राहत कैम्प व प्रशासन गांवों के संग शिविर में ग्रामीणों का पंजीयन कर विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के 660 गारंटी कार्ड का वितरण किया
गया।
इस दौरान शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी भरत गुर्जर,, तहसीलदार सुभाष चन्द्र स्वामी,नायब तहसीलदार रामनरेश,शिवपुरा सरपंच महेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच मोहन सिंह काठात , सेवानिवृत्त पीटीआई मानसिंह काठात, बिजयनगर सेवादल से मोहम्मद सद्वीक शाह, देवास सरपंच प्रतिनिधि लालाराम वेष्णव आदि उपस्थित रहे।

पशु पालको के लिए ऐतिहासिक स्वर्णिम दिन

ग्राम शिवपुरा घाटा में आयोजित महंगाई राहत कैम्प सम्बोधित करते हुए रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि पशु पालको के लिए आज ऐतिहासिक स्वर्णिम दिन है जब किसानों की 42 हजार गाये लम्पी रोग से मर गई थी उसका मुआवजा हिंदुस्तान में पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत है जो आज शुक्रवार को 40 हजार रुपए सीधे प्रत्येक 40हजार पशुपालकों के खाते में एक करोड़ साठ लाख रुपये ट्रांसफर करेंगे।

जिससे पशुपालक इनमें में कुछ और रुपये मिलाकर अच्छी नस्ल की गायें और भैंसे से गुजरात ,हरियाणा ,पंजाब से खरीद कर लाएंगे। जिससे कि राजस्थान की दुग्ध उत्पादकों को जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई ही नहीं होगी बल्कि राज्य में दूध की उत्पादनता बढ़ेगी, जिससे पशुपालकों में हर्ष की लहर है।

याद रहे कि डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने फरवरी की बजट बैठक के समय माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के सामने कामधेनु बीमा और लंम्पी रोग से मरी गायों के मुआवजे की मांग रखी थी।जिससे मुख्यमंत्री जी ने मांगों को माना उसके लिए रामचंद्र चौधरी ने सीएम गहलोत का तहे दिल से आभार व्यक्त किया और बताया कि अजमेर जवाहर रंगमंच मैं कल आयोजित कार्यक्रम में एक हजार के लगभग पशुपालक अजमेर कार्यक्रम में जायेंगे और साथ ही बिजयनगर जयपुर बस द्वारा एक हजार पशुपालक जयपुर के आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।