September 24, 2024

अजीतगढ़: ज्ञान चन्द/संवाददाता

अजीतगढ़ के नारायण पैलेस के सभागार में सामाजिक सद्भावना बैठक के तहत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता मलुक पीठ वृन्दावन धाम के डॉ. अभय शास्त्री ने की जिनके साथ मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रान्त के कार्यवाह गैंदालाल ने कहा कि भारत के राष्ट्रीय जीवन में सभी जाति व बिरादरी का एक बड़ा योगदान रहा है हमारे यहां सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का संदेश देने वाली हिंदू चिंतन परंपरा सदियों से कायम रही है।

गेंदालाल ने कहा कि संस्कृति अपनी एक पहचान है भारतीय सांस्कृतिक मूल्य ही समाज जीवन को मजबूत करते हैं कालांतर में जो भी विकृतियां समाजिक जीवन में पैदा हुई है उन सब विकृतियों को ठीक करने का काम भी हमारा है तथा समाज के प्रबुद्धजनों को आगे आकर समाज उत्थान हेतु घर परिवार के बच्चों में पारिवारिक मूल्यों का समावेश करते हुए बालिकाओं में सुरक्षा व शिक्षा का भाव पैदा किया जाय व समाज के युवा बेरोजगारों के लिए रोजगार का सृजन किया जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शास्त्रीजी ने कहा कि स्वयं के समाज के साथ-साथ अन्य समाजों के उत्थान हेतु भी सर्वसमाज को मिलकर कार्य किया जाय एवं समाज उत्थान हेतु सर्वप्रथम परिवार का उत्थान किया जाए जिससे समाज आगे बढ़ सके एवं ऐतिहासिक समय में जो भी विसंगतियां समाजिक जीवन में हुई है उन सब का निराकरण निवारण करते हुए आगे बढ़ने की आवश्यकता है हमारे यहां सबको एक माना गया है हम सब एक है।

कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठन व जाति बिरादरी के प्रमुखों व प्रबुद्ध जनों ने अपने द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों को सबके साथ साझा किया और अपने समाज एवं सर्व समाज के लिए उपयोगी सुझावों का आदान प्रदान किया।