September 22, 2024

30 लाख रूपये किमत के नकली स्टील के पाईप व नकली सील लगाने की डाई जप्त

विगत दो-तीन वर्षो से चल रहा था अवैध धंधा

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

निकटवर्ती सरूण्ड थाना पुलिस ने ग्राम नारेहड़ा में जिन्दल कम्पनी के नाम से स्टील के नकली पाईप बनाने की फैक्ट्री पर दबिश देकर एक जने को गिरफ्तार किया है। साथ ही 30 लाख रूपये किमत के नकली स्टील पाईप व नकली सील लगाने की डाई को भी जप्त किया है।

एसएचओ इन्द्राज सिंह ने बताया कि जिंदल कम्पनी के अधिकृत पदाधिकारी नरेन्द्र सिंह साधु के साथ पुलिस टीम ने डीएसपी गौत्तम कुमार जैन के नेतृत्व में ग्राम नारेहड़ा में आरती स्टील इण्डस्ट्रीज पर दबिश देकर जाँच की गई तो उक्त फैक्ट्री नकली स्टील के पाईप बनाती हुई पाई गई जो कि कोटपूतली निवासी हरिश सैनी के नाम से थी।

फैक्ट्री पर प्रबंधक मोहन लाल सैनी मौजूद था। जिसको साथ लेकर जाँच की गई तो पाया गया कि फैक्ट्री में जिन्दल कम्पनी के नाम से स्टील के बड़ी मात्रा में पाईप थे। साथ ही पाईपों पर लगाने के लिए नकली प्लास्टिक के बंडल व पाईपों पर सील लगाने की 16 लोहे की डाई भी मिली। पाईपों का कुल वजन 7060 किलोग्राम था। उक्त सभी पाईप बंडल व डाई को जप्त कर प्रबंधक मोहन लाल (30) पुत्र बाबूलाल सैनी निवासी रामपुर, बानसूर (अलवर) को गिरफ्तार कर लिया गया। मामले का प्रकरण दर्ज करते हुए जाँच शाहपुरा डीएसपी सुरेन्द्र कुमार के सुपुर्द की गई।

प्रारम्भिक जाँच में गिरफ्तार प्रबंधक मोहन लाल से अनुसंधान किया जा रहा है। साथ ही इस बात का पता भी लगाया जा रहा है कि उक्त गौरखधंधे में कौन-कौन संलिप्त है। साथ ही नकली माल को किस-किस को बेचान किया गया है एवं उक्त अवैध धंधा कब से किया जा रहा है। फरार आरोपियान की अभी तलाश जारी है।

एसएचओ ने बताया कि मौके से करीब 30 लाख रूपये किमत के नकली स्टील पाईप जप्त किये गये है। कम्पनी मालिक हरिश सैनी फरार है जो कि आरती स्टील एन्टरप्राईजेज नामक कम्पनी के माध्यम से विगत दो-तीन वर्षो से अवैध धंधा चला रहा था। साथ ही नकली माल को जिन्दल कम्पनी का माल बताकर भोले-भाले लोगों को चुना भी लगा रहा था।