September 27, 2024

अच्छी-बुरी यादों के साथ वर्ष 2022 खत्म होने जा रहा है। अब नया साल 2023 नई आशाओं को लिए शुरू हो रहा है। लेकिन अगर इस बीते हुए साल पर एक नजर डालें तो आपको जीवन में सालभर में हुई उन घटनाओं की याद आएगी, जिन्होंने आपके जीवन पर कुछ प्रभाव डाला।

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चुक
5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा में आ गए, क्योंकि उनका काफिला किसानों के विरोध आदि की वजह से फिरोजपुर जिले में एक फ्लाईओवर में फंस गया। ये घटना जहां हुई, वहां से पाकिस्तान बॉर्डर केवल 20 किलोमीटर ही दूर था। ऐसी स्थिति में बड़ी घटना हो सकती थी।

2. हस्तियों ने कहा अलविदा
इस साल कई हस्तियों ने भी हमें अलविदा कह दिया। 17 जनवरी को बिरजू महाराज, 6 फरवरी में को लता मंगेशकर, 15 फरवरी को बप्पी लहरी, 12 फरवरी को राहुल बजाज का निधन हो गया था। वहीं, 21 सितंबर को कार्डियक अरेस्ट की वजह से कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया।

3. हिजाब विवाद
अक्टूबर 2021 में शुरू हुए कर्नाटक में हिजाब विवाद ने इस साल जनवरी में भी तूल पकड़ लिया। जब इस मामले में फैसला आया तो सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की राय भी विभाजित रही। अब यह मामला बड़ी बैंच के पास है।

4. नूपुर शर्मा विवाद
राजनीतिक जगत से संबंध रखने वाली नूपुर शर्मा इस साल काफी सुर्खियों में रहीं। बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी। जिसके बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई। वह मुस्लिम संगठनों और कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गईं। इसके बाद नूपुर को इस्तीफा देना पड़ा, उन्हें बीजेपी ने 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है।

5. अग्निपथ स्कीम
जून में अग्निपथ स्कीम सुर्खियों में रहा। इस दौरान भारत सरकार की ओर से शुरू की गई अग्निपथ स्कीम का विरोध किया गया। विरोधियों ने इस दौरान कई ट्रेनों को जला दिया, जिससे रेलवे नेटवर्क काफी प्रभावित रहा।

6. 5 राज्यों के चुनावी नतीजे
च राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव के नतीजे जारी किए गए। इन नतीजों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में बीजेपी ने जीत दर्ज की और पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) ने सत्तारूढ़ कांग्रेस को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

7. द कश्मीर फाइल्स फिल्म विवाद
11 मार्च को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ रिलीज हुई। इस फिल्म के रिलीज पर देशभर में काफी बवाल देखने को मिला। इस फिल्म को प्रोपेगेंडा बताकर फिल्म को बॉयकॉट करने की अपील की गई। हालांकि, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता पाई।

8. पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड
19 मई 2022 को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई। सिंगर की मौत ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी। उन्हें कई दिनों से मारने की धमकी दी जा रही थी। उन पर दिन-दहाड़े रास्ते में ताबड़तोड़ गोलियों की बारिश कर दी गई थी, जिस कारण उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

9. सत्ता परिवर्तन
महाराष्ट्र और बिहार में इस साल सत्ता परिवर्तन हुआ। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार चली गई और एकनाथ शिंदे और बागी विधायकों ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। वहीं बिहार में नीतीश कुमार ने राजद के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बना ली और बीजेपी से किनारा कर लिया।

10. श्रद्धा हत्याकांड
श्रद्धा हत्याकांड ने पूरे देश का दिल दहला कर रख दिया। दिल्ली के महरौली में श्रद्धा के बॉयफ्रेंड आफताब ने उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद आफताब ने शव के 35 टुकड़े कर उसे जंगलों में फेंक दिया। इस वक्त आफताब तिहाड़ जेल में बंद है।