September 22, 2024

अभिभावकों को समावेशी शिक्षा की दी गई जानकारी

बिजयनगर:(अनील सैन) समग्र शिक्षा अभियान मसूदा ब्लॉक के तत्वाधान में समावेशी शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बालक बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों हेतु प्रथम अभिभावक परामर्श दात्री कार्यक्रम का आयोजन राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय बिजयनगर में संपन्न किया गया। समारोह में श्रीमती संजू मीना उपखंड अधिकारी मसूदा व पुरुषोत्तम शर्मा प्रधानाचार्य राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय विजयनगर ,सुरेंद्र सिंघवी अध्यक्ष श्री प्राज्ञ जैन युवा मंडल विजयनगर, सुश्री प्रमीला रासलोत प्रधानाचार्या राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाड़ी,लॉयन अमित लोढ़ा क्षेत्रीय अध्यक्ष लायंस इंटरनेशनल , लॉयन ज्ञानचंद कोठारी अध्यक्ष लायंस क्लब विजयनगर रॉयल मौजुद रहे।

कार्यक्रम प्रभारी महावीर व्यास ने कार्यक्रम का परिचय एवं इस कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में चर्चा की और सरकार की ओर से दिव्यांग बच्चों को मिलने वाली आर्थिक सहायता देने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी । विशेष शिक्षक कैलाश चंद्र छीपा ने 21 प्रकार की दिव्यांगताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को विस्तृत रूप से समझाया तथा अभिभावक परामर्श दात्री कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

सुश्री प्रमीला जी रासलोत प्रधानाचार्या ने बताया कि दिव्यांग बालकों को हीन भावना नहीं आने दे इसके लिए अभिभावकों को उन्हें हमेशा प्रोत्साहन देते रहना चाहिए एवं एक उत्कृष्ट प्रसंग के माध्यम से बालकों में सकारात्मक सोच विकसित करने का भाव पैदा किया । पुरुषोत्तम शर्मा प्रधानाचार्य ने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों को हमेशा आगे बढ़ाना चाहिए ।

कार्यक्रम मे उपखण्ड अधिकारी संजू मीना ने कहा की समस्त दिव्यांग बच्चों एवं अभिभावकों को यह समझना चाहिए कि दिव्यांग का कोई अभिशाप नहीं है इसे कमजोरी नहीं समझे, साथ ही समस्त दिव्यांग बालकों अभिभावकों का उत्साह वर्धन किया साथ ही व्यक्तिगत तौर सभी आग्रह किया कि मै आप सभी के साथ हूँ कोई भी काम हो तो मुझे सूचित करे।

शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त दिव्यांग विधार्थियो को अंग उपकरण के रूप मे व्हील चैयर, ट्राई साइकिल, सी पी चैयर, कान मे सुनने की मशीन, ब्रेल किट एवं अन्य सामग्री का वितरण सम्माननीय अतिथियों द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में गुप्त भामाशाह द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों को ठंडे पानी की बोतल का वितरण किया गया ।

तहलका डॉट न्यूज