September 29, 2024

जयपुर – शिव मंदिर, रोड नंबर 5 ,विश्वकर्मा सीकर रोड पर माँ अन्नपूर्णा भंडारे के आज दिनाँक 23 / 08/ 2022 को 5 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जरूरतमंद लोगों एवं भक्तों को पूड़ी, सब्जी , देसी घी का हलवा, भुजिया, मालपुए ,फल वितरित किए गए ।आज 5 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में हजारों लोगों को भोजन कराया गया। समिति के संरक्षक संस्थापक राजेंद्र सदानंद महाराज एवं समिति प्रदेश अध्यक्ष पंकज गोयल ने बताया कि 5 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में समिति के प्रमुख भामाशाह पुरुषोत्तम बंसल का श्रीराम का दुपट्टा पहनाकर भंडारा स्थल पर सम्मानित किया गया । समिति में सभी का विशेष योगदान है लेकिन पुरुषोत्तम बंसल बाबूजी का विशेष योगदान है ।पुरुषोत्तम बंसल बाबूजी पिछले 5 साल से लगातार भंडारा स्थल पर सब्जी मंडी बढ़ारना से ताजा सब्जी लाकर भंडारा स्थल पर देते हैं। और समय-समय पर खाद्य सामग्री ,आटा, तेल, गैस सिलेंडर, मसाले आदि भी उपलब्ध कराते रहते हैं। भंडारा स्थल पर पिछले 5 सालों से लगातार भंडारा निरंतर चालू है भंडारा सर्दी गर्मी बारिश होली दिवाली 365 दिन चालू रहता है ।भंडारे में लगभग 500 जरूरतमंद लोग प्रतिदिन भोजन करते हैं ।भंडारे की एक विशेषता यह भी है कि समिति के किसी भी सदस्य ने आज तक भंडारे में भोजन नहीं किया है इसका कारण यह रखा गया है कि 500 लोग समिति के ही भोजन कर लेंगे तो जरूरतमंद लोगों तक पूरा भोजन नहीं पहुंच पाएगा इसलिए 5 सालों से यह नियम लगातार चल रहा है।
5 सालों में 1825 दिनों में लगभग 9,12,500 लोगों ने भोजन किया है और कोरोना काल में लगभग जयपुर में 25 लाख लोगों को भोजन समिति के द्वारा करवाया गया था ।समिति के द्वारा 1825 दिन में 91250 किलो आटा, 55000 किलो सब्जी, हजारों किलो तेल ,सैकड़ों किलो मिर्ची ,हल्दी, कस्तूरी मेथी, जीरा, नमक आदि लग चुके हैं।
हरिओम जन सेवा समिति राजस्थान के द्वारा प्रत्येक माह की दो ग्यारस, पूर्णिमा एवं अमावस्या को कच्ची बस्तियों में दूध का वितरण किया जाता है ,पक्षियों के लिए दाना, गायों की सेवा, निशुल्क कन्या विवाह आयोजन, निशुल्क गंगाजल वितरण आदि सेवा के प्रकल्प चलते रहते हैं।

Tehelka news