September 19, 2024

मुख्य चौराहे से पूरानी नगर पालिका तिराहे व अग्रसेन सर्किल के पास हटाये निर्माण

शनिवार अल सुबह 5.30 बजे से लगातार मुख्य बाजारों में चली एलएनटी व जेसीबी मशीन

भारी मात्रा में प्रशासनिक अमले सहित पुलिस जाप्ता रहा तैनात

व्यापारियों में निराशा, आक्रोश व गुस्सा तो वहीं आमजन ने कहा मिली राहत

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

नगर परिषद् कोटपूतली द्वारा कस्बे के मास्टर प्लान 2011-31 व रियासतकालीन (खेतड़ी ठिकाना) के नक्शे अनुसार राजमार्ग से लेकर पूरानी नगर पालिका तिराहा एवं बानसूर रोड़ से पूतली कट तक सडक़ को चौड़ा किये जाने की कार्यवाही को लेकर शनिवार अल सुबह 5.30 बजे से ही निर्माण हटाने की कार्यवाही शुरू की गई। नगर परिषद् परिसर से प्रात: करीब 5 बजे एलएनटी, जेसीबी व पोपलैण्ड मशीनों के साथ नगर परिषद् स्टॉफ व भारी मात्रा में पुलिस प्रशासन का अमला निर्माण हटाने के लिए पहुँचा।

शनिवार को प्रथम चरण में एलबीएस कॉलेज के छात्रावास की ओर 22 दुकानों समेत पूरानी नगर पालिका तिराहे पर अग्रसेन सर्किल के पास शेखावत भवन, भरगड़ प्लाजा, कौशिक मार्केट, पुस्तक मार्केट में करीब 68 दुकानें हटाई गई। इसके लिए अलग-अलग चार टीमों का गठन किया गया। निर्माण हटाने से पहले ही उक्त मार्गो की बिजली सप्लाई को कट भी कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद् द्वारा मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक सडक़ को 80 फिट एवं पूतली कट से बानसूर रोड़ तक 60 फिट चौड़ा किया जाना प्रस्तावित है।

भारी मात्रा में पुलिस प्रशासन का अमला रहा तैनात:- निर्माण हटाने की कार्यवाही के दौरान एडीएम जगदीश आर्य समेत एसडीएम ऋषभ मण्डल, मौका मजिस्टे्रट तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा, एएसपी विधा प्रकाश, यातायात एएसपी सुमित गुप्ता, डीएसपी डॉ. संध्या यादव, शाहपुरा डीएसपी सुरेन्द्र कृष्णियां, एसएचओ सवाई सिंह समेत आसपास के पनियाला, सरूण्ड, प्रागपुरा, चंदवाजी, शाहपुरा, भाबरू समेत 8 थानों का जाप्ता एवं एसटीएफ जवानों की पूरी कम्पनी को मिलाकर करीब 500 जवान तैनात रहे। नगर परिषद् की ओर से आयुक्त फतेह सिंह मीणा के नेतृत्व में समस्त निर्माण हटाने की कार्यवाही की गई। आयुक्त ने बताया कि प्रथम चरण में शनिवार को करीब 68 निर्माण हटाये गये है। साथ ही स्टे वाले निर्माणों को फिलहाल छोड़ दिया गया है। अगली कार्यवाही द्वितीय चरण में स्वतंत्रता दिवस के बाद की जायेगी। जिसके लिए अलग से नोटिस भी जारी किये जायेगें। जबकि तृतीय चरण में नीलाम की गई सम्पत्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। एडीएम जगदीश आर्य ने आमजन व व्यापारियों को प्रशासन का सहयोग करने के लिए धन्यवाद् दिया है।

आधा दर्जन से अधिक को लिया हिरासत में :- निर्माण हटाने की कार्यवाही के दौरान प्रशासन को हल्के विरोध का भी सामना करना पड़ा। कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद ही भाजपा नेता मुकेश गोयल, एड. मनोज नारायण शर्मा, एड. बजरंग लाल शर्मा व भाजपा मंडल अध्यक्ष सुभाष घोघड़ आदि परिषद् की कार्यवाही का विरोध करने के लिए पहुँचे।

भाजपा नेता गोयल ने कहा कि बिना न्यायालय के स्पष्ट आदेशों के एवं मुआवजा दिये बिना परिषद् द्वारा तानाशाही रवैईयां अपनाते हुए जबरन कार्यवाही की जा रही है। जो कि किसी भी तरह से न्यायसंगत नहीं है। हालांकि गोयल समेत सभी को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया। इससे पूर्व व्यापारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष किशोरी लाल शर्मा, प्रवीण बंसल, राधेश्याम पंजाबी समेत अन्य को भी ऐतिहात के तौर पर पहले ही पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया था।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को एसडीएम की ओर से करीब 54 लोगों को पाबंद करते हुए शांतिभंग ना किये जाने के नोटिस भी दिये गये थे। किसी भी सम्भावित आन्दोलन को नियंत्रण करने के लिए बाकायदा वज्र वाहनों की तैनाती भी मौके पर की गई थी। हिरासत में लिए गये सभी लोगों को शनिवार देर शाम तक रिहा भी कर दिया गया। इनमें से कुछ को कोटपूतली थाने, जबकि भाजपा नेता मुकेश गोयल समेत अन्य को पनियाला थाने में रखा गया था।

विधुत व्यवस्था रही ठप :- निर्माण तोडऩे की कार्यवाही के चलते उक्त दोनों मार्गो व आसपास के क्षेत्र में बिजली को पहले ही काट लिया गया था। दिन भर बिजली सप्लाई बाधित रहने की वजह से अधिकांश लोगों के घरों में इन्वर्टर आदि की बैट्री डीस हो गई। जिससे रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हुए एवं फोन लाईन कट जाने के कारण ब्रॉडबैंड इन्टरनेट व्यवस्था भी बाधित रही। देर शाम समाचार लिखे जाने तक कस्बे के मुख्य स्थानों की बिजली व्यवस्था को बहाल नहीं किया जा सका था। जबकि पुलिस प्रशासन व नगर परिषद् का अमला मौके पर ही तैनात था एवं ध्वस्त की गई संरचनाओं का मलबा उठाने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी था।

बदला हुआ नजर आ रहा है कोटपूतली :- हालांकि प्रथम चरण में कुछ ही निर्माण हटाये गये है। फिर भी कस्बे के मुख्य बाजार काफी बदले हुए नजर आ रहे है। परिषद् की कार्यवाही को लेकर क्षेत्र में मिली जुली प्रतिक्रिया भी सामने आई है। एक ओर दुकानें ढ़हाने से प्रभावित लोगों के चेहरे पर मायुसी एवं नगर परिषद् के प्रति आक्रोश दिखाई दिया।

वहीं दुसरी ओर बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी सडक़ के चौड़े करने की इस कार्यवाही को सही बताते हुए नगर परिषद् का समर्थन भी कर रहे है। परिषद् की कार्यवाही को लेकर नगर परिषद् के समस्त कर्मचारी शनिवार अल सुबह 3 बजे ही परिषद् कार्यालय पहुँच गये थे। वहीं राजस्व विभाग के समस्त कर्मचारी तहसील परिसर में प्रात: 4 बजे जमा हुए। जहाँ मौका मजिस्टे्रट तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा द्वारा उन्हें कार्यवाही बाबत निर्देश दिये गये।

क्या है मामला :- उल्लेखनीय है कि नगर परिषद् द्वारा मुख्य चौराहे से अग्रसेन सर्किल व आसपास के सम्पत्ति मालिकों को शुक्रवार को ही 24 घण्टों में निर्माण हटा लेने के निर्देश दिये गये थे।

आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने बताया कि राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा दिये गये निर्देशानुसार ही समस्त कार्यवाही पूर्णतया: शांतिपूर्ण तरीके से की गई है। जिसमें स्थानीय व्यापारियों का भी प्रशासन को भरपुर सहयोग मिला है। बड़ी संख्या में व्यापारियों ने स्वयं ही अपनी दुकानों को पहले ही खाली कर लिया था।

परिषद् द्वारा दोनों मुख्य मार्गो को मास्टर प्लान के तहत क्रमश: 80 व 60 फिट चौड़ा किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विगत दिसम्बर 2021 में भी उक्त कवायद के चलते आम नोटिस व व्यक्तिगत नोटिस के माध्यम से दोनों मार्गो को चौड़ा करने की कार्यवाही शुरू की गई थी। जिसके विरोध में एक ओर जहाँ धरना प्रदर्शन शुरू हो गया था।

वहीं सम्पत्ति मालिकों ने उक्त कार्यवाही को विधि विरूद्ध बताते हुए राजस्थान हाईकोर्ट में याचिकायें दायर की थी। जिस पर न्यायालय ने नगर परिषद् को व्यक्तिगत सुनवाई करते हुए 30 दिवस में विस्तृत एवं सकारण आदेश पारित करने व तब तक याचीगण के विरूद्ध कोई कार्यवाही ना करने के निर्देश दिये गये थे। साथ ही नगर परिषद् को मौका एवं दस्तावेजों की जाँच के लिए भी स्वतंत्र किया गया था।

इसी क्रम में नगर परिषद् ने प्रभावित लोगों को दिये गये नोटिसों के मिले हुए जवाबों व दस्तावेजों के आधार पर कई पट्टे निरस्त भी किये थे। जिसके बाद अब नगर परिषद् द्वारा संरचनाओं को हटाने की कार्यवाही की जा रही है।

तहलका डॉट न्यूज