September 22, 2024

कस्बा सहित एक दर्जन गाँवों के 4902 घरों को हर घर पेयजल योजना से जोड़ा जायेगा

विभिन्न गाँवों व ढ़ाणियों में पेयजल के लिए बिछेगी 200 किमी लम्बी पाईप लाईन

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

क्षेत्र में आमजन को पेयजल समस्या से निजात दिलवाने एवं प्रत्येक घर तक पीने का स्वच्छ पेयजल पहुँचाने के उद्धेश्य से राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है। इसी क्रम में क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की अनुशंषा पर राज्य सरकार के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्रालय (पीएचईडी) ने कोटपूतली उपखण्ड क्षेत्र के लिए अतिरिक्त 20 करोड़ 14 लाख रूपयों की पेयजल योजनायें स्वीकृत की है।

इस सम्बंध में पीएचईडी एवं भूजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई राजस्थान वॉटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की वित्तीय समिति ने उक्त योजनाओं को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी की है। उपरोक्त स्वीकृति पर क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पीएचईडी मंत्री डॉ. महेश जोशी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक घर तक पीने का स्वच्छ व शुद्ध पेयजल पहुँचे।

क्षेत्र में प्रत्येक गाँव व ढ़ाणी तक पेयजल योजनाओं को पहुँचाया जा रहा है। इस बात के सार्थक प्रयास किये जा रहे है कि कोई भी महिला अपने घर से दूर कुंओं, बावड़ी या पानी के अन्य स्त्रोत से पेयजल लाने को मजबुर ना हो। आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पेयजल योजनायें क्षेत्र में लाई जायेगी।

निम्न योजनाओं को मिली मंजुरी :- राज्यमंत्री के निजी सचिव सतीश शर्मा ने बताया कि सुचारू पेयजल व्यवस्था के लिए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्रालय (पीएचईडी) ने वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी करते हुए 20.14 करोड़ रूपयों की लागत से हर घर जल कनेक्शन, नलकूप, उच्च जलाशय एवं पाईपलाईन बिछाने के कार्य की 11 पेयजल योजनाओं को मंजुरी दी है। जिसके तहत कस्बा सहित उपखण्ड क्षेत्र के 12 गाँवों में 200 किलोमीटर लम्बी पाईपलाईन बिछाकर 4902 घरों को हर घर जल कनेक्शन से जोड़ा जायेगा। साथ ही 36 नलकूपों, 7 स्वच्छ जलाशयों, 7 पम्प हाऊस, 10 उच्च जलाशयों का निर्माण होगा व पाईप लाईन डाली जायेगी। जल्द ही उक्त कार्यो के लिए टेंडर भी आमंत्रित किये जायेगें।

तहलका डॉट न्यूज