September 22, 2024

सार्वजनिक श्मशान भूमि का कायाकल्प करने का उठाया बीड़ा

सरपंच के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने एक ही दिन में लगाये 400 पेड़-पौधे

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

श्मशान घाट का नाम सुनते ही हमारे मन-मस्तिष्क में एक अलग ही तरह की तस्वीर बनने लगती है। लेकिन चारों ओर हरियाली व फूलों की खुशबू से महकता माहौल अगर किसी श्मशान घाट में देखने को मिले तो ऐसी तस्वीर आपके मन को मोह लेगी। ऐसा ही कुछ अनुठा कमाल कर दिखाने का प्रयास किया जा रहा है निकटवर्ती ग्राम पंचायत शुक्लावास के युवा सरपंच सचिन यादव द्वारा, जो कि गांव की श्मशान भूमि को एक अलग ही रूप देने में जुटे हुए हैं। सरपंच यादव श्मशान भूमि को हरा-भरा बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दे रहे है। इसकी शुरूआत रविवार को गांव के युवाओं के सहयोग से श्मशान भूमि में 400 पेड़-पौधे लगाकर की गई।

उन्होंने कहा कि जल्द ही श्मशान भूमि में ट्रैक बनाने के साथ-साथ पेड़ों के चारों और आकर्षक गट्टे निर्माण, टीनशैड व बैठने के लिए सीमेंट की कुर्सियां लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि श्मशान भूमि को साफ सुथरा एवं आकर्षक बनाए रखना हम सबका दायित्व बनता है। उन्होंने पौधों की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पौधों से ही मानव प्राणी का भला हो सकता है। ग्लोबल वार्मिंग के चलते पेड़ लगाना आज की आवश्यकता हो गई है।

एक दिन में 400 पौधे लगाने का रखा लक्ष्य :- सरपंच यादव ने बताया कि हमारा लक्ष्य श्मशान भूमि में एक दिन में 400 से अधिक पेड़ लगाने का था। जिसके तहत रविवार को ग्रामीणों के सहयोग से एक ही दिन में 400 पेड़ लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की। सरपंच सचिन यादव की यह पहल अन्य ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणों के लिए प्रेरणा बनकर सामने आएगी। इस दौरान लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला।

सरपंच ने बताया कि पेड़ लगाने की प्रेरणा पर्यावरण प्रेमी स्व. महावीर गुरुजी से मिली। उनके द्वारा लगाये गए हजारों पेड़ आज भी आसपास के क्षेत्र में हरियाली का संदेश दे रहे हैं। इस मौके पर समाजसेवी राधेश्याम शुक्लावास, गणेश गुरुजी, सत्यनारायण जोशी, गिर्राज यादव, बलराम यादव, भूपसिंह मीणा, वार्ड पंच गरीबाराम, ग्यारसीलाल यादव, बाबूलाल यादव, राजेश, सुरेंद्र, सतीश मीणा, विक्रम पिचाणी, राजेश जाट, रजनीश, दीपांशु, महेश, अनिल कुमार समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज