September 24, 2024

राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय के अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरण के बाद विद्यार्थी कर रहे थे परेशानी का सामना

बड़ी संख्या में हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को मिलेगी राहत

क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की अनुशंषा पर किया क्रमोन्नयन

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

विधार्थियों के लिए कस्बे की एकमात्र हिंदी माध्यम की राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय को राज्य सरकार द्वारा महात्मा गाँधी विद्यालय योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किये जाने के बाद बड़ी संख्या में हिंदी माध्यम के कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

इसी समस्या से विधार्थियों को राहत दिलाने के लिए क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की अनुशंषा पर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया है। उल्लेखनीय है कि राजकीय सरदार विद्यालय के अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित होने के बाद बड़ी संख्या में हिंदी माध्यम के विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक भारी समस्या का सामना कर रहे थे। कस्बे में दूसरा कोई भी हिंदी माध्यम का राजकीय विधालय नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को मजबूरन महँगी फीस के निजी विद्यालय में अध्ययन के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। जिसकी वजह से निर्धन वर्ग के विद्यार्थियों के भविष्य के आगे भारी संकट खड़ा हो गया था।

राजकीय सरदार विद्यालय में सीटें कम होने एवं दूसरा राजकीय विद्यालय ज्ञानवती देवी सवाईका केवल लड़कियों के लिए ही होने के चलते बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस वर्ष प्रवेश से वंचित रह गए थे। इसको लेकर विगत कई दिनों से अभिभावकों व जनप्रतिनिधियों द्वारा निरंतर ज्ञापन आदि देकर माँग भी की जा रही थी। जिससे निजात दिलाने के लिए राज्यमंत्री यादव की अनुशंषा पर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने उपरोक्त स्वीकृति जारी की है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा जारी आदेशानुसार विद्यालय में कक्षा 9 व 10 इसी सत्र से शुरू किये जाएँगे। वहीं आगामी सत्र से कक्षा 11 वीं व 12 वीं शुरू होगी। इसको लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल समस्त संसाधन व अध्यापकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गए हैं।

वर्तमान स्टॉफ का होगा समायोजन :- क्रमोन्नत हुए विधालय में वर्तमान में कार्यरत प्रधानाध्यापक, वरिष्ठ अध्यापकों को उनके विषय के आधार पर समायोजित किया जायेगा। साथ ही वर्तमान में कार्यरत शारीरिक शिक्षक भी उच्च माध्यमिक विधालय के शारीरिक शिक्षक के तौर पर कार्य करेगें। इस बाबत भी शिक्षा विभाग द्वारा विस्तृत आदेश जारी किये गये है।

गृह राज्यमंत्री यादव ने किया था अवलोकन :- उल्लेखनीय है कि कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास स्थित उक्त विधालय का विगत दिनों ही गृह राज्यमंत्री यादव ने अवलोकन किया था। ताकि कस्बे में प्रवेश से वंचित रहे हिन्दी माध्यम के विधार्थियों के लिए अलग से राजकीय विधालय की व्यवस्था की जा सकें। आगामी दिनों में विधालय में अतिरिक्त भवन निर्माण समेत संसाधनों की आपूर्ति अध्यापकों व अन्य स्टॉफ की तैनाती के प्रयास किये जा रहे है।

इस दौरान सभापति प्रतिनिधि एड. दुर्गाप्रसाद सैनी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीत्तरमल सैनी, राजकीय सरदार विधालय की प्राचार्या मनोरमा यादव समेत अन्य मौजूद थे।

तहलका डॉट न्यूज