September 30, 2024

कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

देश भर में जहाँ सेवानिवृति के बाद सरकारी कर्मचारियों को जिन्दा रहते अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए महिनों के इंतजार के साथ-साथ दफ्तरों का चक्कर काटना पड़ता है। वहीं मृत कर्मचारियों के मामले में तो सरकारी परिलाभ व बीमा राशि उनके उत्तराधिकारियों के द्वारा प्राप्त करना बेहद मुश्किल सबब बन जाता है। ऐसे में कस्बा स्थित यूनियन बैंक की शाखा ने एक खाता धारक के उत्तराधिकारी को महज 5 कार्य दिवसों में बीमा राशि दिलवा कर कर्तव्यपरायणता का आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया है।

स्थानीय यूनियन बैंक के शाखा प्रबंधक महेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि उनकी शाखा में कस्बे की ढ़ाणी अमरपुरा नई कोठी निवासी खाता धारक जितेन्द्र सैनी की ह्रदयाघात से असामयिक मृत्यु हो गई थी। जिन्होंने अपने बैंक खाते में शाखा से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी भी ले रखी थी। इसकी सूचना उनके घर वालों को दिये जाने के बाद क्लेम फॉर्म जमा करवाने के 5 दिन के भीतर बीमित राशि के दो लाख रूपये का क्लेम उनकी नॉमिनी व पत्नी सुमन देवी के खाते में जमा करवा दिया गया। सुमन देवी ने इसके लिए शाखा प्रबंधक का आभार भी व्यक्त किया।

गुप्ता ने बताया कि विगत 6 माह में यह पांचवा क्लेम है, उन्होंने आमजन से जीवन ज्योति योजना, जीवन सुरक्षा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना समेत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

तहलका डॉट न्यूज