September 22, 2024

पॉलीथिन प्लास्टि मुक्त्त हो भारत- आशीष सांड

बिजयनगर:(अनील सैन) केन्द्र सरकार द्वारा 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है लॉयन क्लब बिजयनगर क्लासिक द्वारा आज लॉयन क्लब बिजयनगर क्लासिक के अध्यक्ष लॉयन आशीष सांड के नेतृत्व मे शहर के मुख्य बजारो मे प्लास्टिक मुक्त हो भारत के तहर लोगो को जागरूक किया व पोस्टर का विमोचन किया।

इस मौके पर लॉयन आशीष सांड ने कहा सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत ही खतरनाक है जलवायु परिवर्तन के कारण बिगड़ता पर्यावरण विश्व के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है। ऐसे में प्लास्टिक से पैदा होने वाले प्रदूषण को रोकना एक बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरी है। प्रत्येक वर्ष कई लाख टन प्लास्टिक का उत्पादन हो रहा है, जो कि मिट्टी में घुलती मिलती नहीं है। इसलिए विश्व भर के देश सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को समाप्त करने हेतु कठोर रणनीति बना रहे हैं7.5 प्रतिशत सिंगल यूज प्लास्टिक की ही रीसाइक्लिंग हो पाती है, संभागीय अध्यक्ष दीपक माहेश्वरी ने कहा कि प्लास्टिक मिट्टी में मिल जाती है, जो पानी की सहायता से समुद्र में पहुंचती है और वहां के जीवो को काफी नुकसान पहुंचाती है।

रोजमर्रा की जिंदगी में तमाम ऐसे प्लास्टिक के प्रोडक्ट हैं, जिसे हम एक बार इस्तेमाल कर फेंक देते हैं। इस मौके पर क्लब अध्यक्ष आशीष सांड,समभागिय अध्यक्ष दीपक महेश्वरी , क्लब सचिव ज्ञानचन्द प्रजापत, क्लब उपाध्यक्ष लॉयन अरिहन्त लोढ़ा , लॉयन संजय महावर,राकेश रांका, मनोज शर्मा,त्रिलोक मूंदड़ा,प्रमोद पटौदी,कार्यक्रम प्रभारी आशीष पाटोदी थे।

तहलका डॉट न्यूज