September 22, 2024

कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

ब्लॉक कोटपूतली में मंगलवार को बीसीएमओ डॉ. रामनिवास यादव के नेतृत्व में अनीमिया मुक्त राजस्थान शक्ति दिवस मनाया गया। जिसका प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों, राजकीय विद्यालयों, उपस्वास्थ्य केन्द्रों, हैल्थ एवं वेलनेस सैन्टर, सीएचसी, पीएचसी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर आयोजन किया गया।

बीसीएमओ डॉ. यादव ने बताया कि शक्ति दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रारम्भिक अवस्था में ही अनीमिया की पहचान कर अनीमिया की दर को कम करना है। प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को शक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा। जिसमें अनीमिया की स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन जांच, अनीमिया का उपचार, आयरन की टेबलेट का वितरण एवं अनीमिया संबंधी जागरूकता तथा व्यवहार परिवर्तन हेतु गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

मंगलवार को ब्लॉक कोटपूतली में शक्ति दिवस में 6 माह से 5 वर्ष के 5994 बच्चे, 5 वर्ष से 9 वर्ष के 1311 बच्चे, 10 से 19 वर्ष के 1390 किशोर एवं किशोरियां, 764 गर्भवती महिलाओं, 572 धात्री माताओं समेत कुल 10031 को लाभान्वित किया गया। बीपीएम विजय तिवाड़ी ने पीएचसी रघुनाथपुरा व उपकेन्द्र द्वारिकपुरा, रामपुरा का निरीक्षण किया। राजवीर गुर्जर व प्रेमप्रकाश सैनी ने सबसेन्टर सांगटेड़ा, पनियाला, केशवाना राजपूत की मॉनिटरिंग की।

तहलका डॉट न्यूज