October 1, 2024

ग्राम पुरुषोत्तमपुरा के तालाब की बदलेगी तस्वीर

आओ साथ चले संस्था ने तालाबों के पुनर्निर्माण एवं साफ सफाई का उठाया बीड़ा

कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों की हो रही बदहाली को लेकर आओ साथ चले संस्था ने उनके पुनर्निर्माण एवं साफ सफाई का बीड़ा उठाया है। इसी के तहत संस्था के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. विष्णु मित्तल ने शुक्रवार को इन तालाबों की साफ-सफाई व खुदाई कार्यों का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पुराने जल स्रोतों का संरक्षण व उन्हें जीवित रखना हमारा प्रथम दायित्व है। पिछले कई दिनों से तालाबों की बारिश से पहले साफ -सफ़ाई व खुदाई को लेकर संस्था की टीम ग्रामीणों के साथ मिलकर इस काम में जुटी हुई है।

सुदरपुरा (ढ़ाढ़ा) में गत वर्ष निर्मित तालाब की सफाई के बाद अब पुरुषोत्तमपुरा के तालाब को पुनर्जीवित करने का काम शुरू किया गया। इस मौके पर दीनदयाल शोध संस्थान के अतुल जैन, संस्था की सीईओ डॉ. मीना जांगिड़, उपाध्यक्ष आनंद मित्तल, पुरुषोत्तमपुरा सरपंच विनोद सौभन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि क्षेत्र के अनेक गांवो में जल संरक्षण के व्यापक अभियान एवं क्रियान्वयन के चलते आओ साथ चलें के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. विष्णु मित्तल को केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा दिल्ली में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में जल-पहरी सम्मान-2022 से नवाजा गया था। आओ साथ चलें संस्था द्वारा पिछले कई सालों से अनेक जोहड़, तालाबों का निर्माण करवाया जा चुका है।

तहलका डॉट न्यूज