September 21, 2024


जयपुर-आईआईआईएम,जयपुर के स्टूडेंट्स ने प्रवीणलता संस्थान के अभियान फूड स्टेप्स और स्पॉटलेस डेम में अपनी 10 दिनों की इंटर्नशिप पूरी करते हुए प्रवीणलता संस्थान कार्यप्रणाली के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हुए जानकारी जुटाई।


इंटर्नशिप के दौरान इन्होंने ग्रामीण और कच्ची बस्ती की प्रेगनेंट वुमन,कुपोषित बच्चें और माहवारी की समस्याओं से परेशान महिलाओं के बारे मे जानकारी हासिल की।
स्टूडेंट्स ने आशा वर्कर्स के साथ मिलकर संस्था कैसे जमीनी स्तर पर कार्य करती है विभिन्न विषयों पर उनकी पकड़ समस्याओं और निदान के बारे मे भी जानकारी जुटाई।


इंटर्नस को दो ग्रुपों में बांटा गया। विषयानुसार फंड रेज किया गया जिससे इन्होंने आमेर तहसील क्षेत्र करीब 50 प्रेगनेंट वुमन को पोषित आहार 60 कुपोषित बच्चों को पोष्टिक भोजन सामाग्री उपलब्ध करवाई।
दूसरी टीम ने चौमू और गोविंदगढ़ तहसील की करीब 470 माहवारी की समस्याओं से जुझ रही महिलाओं को 5 साल तक उपयोग में लेने वाला बांस के कपड़े से बनीं सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाईं।
संस्थान की चेयरपर्सन भारती सिंह चौहान ने बताया कि युवा छोटी-छोटी समस्याओं को अच्छे से समझेगा और निदान निकालेगा तभी वो देश की तरक्की में अपना योगदान दे सकता है। सभी इंटर्न ने बहुत अच्छा कार्य किया जिसमे आयुष खण्डेलवाल,यश खण्डेलवाल,कशिश खण्डेलवाल,पलक गुप्ता,खुशी खण्डेलवाल,श्वेता कालानी, अनुशिखा सैनी,मानवी अग्रवाल, वंशिका विजय,कृतिका गुप्ता और यशी शर्मा शामिल थी।

Tehelka news