September 21, 2024
  • फिर कदम से कदम मिलाकर चल सकेगा मुकेश;
  • राजकीय अमृतकौर अस्पताल में कुल्हे का पूर्ण प्रत्यारोपण

ब्यावर:(गजेंद्र कुमार) विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बेहतर चिकित्सा सुविधा और वो भी कैशलेस मिले तो सोने पे सुहागा। ऐसा संभव हो पाया है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी मुख्ममंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में, जिसके तहत लाभार्थी को कैशलेस इलाज मुहैया करवाया जा रहा है। इसी योजना के अन्तर्गत ब्यावर के राजकीय अमृतकौर अस्पताल में देवाता निवासी मुकेश का पूर्ण कूल्हा जोड़ प्रत्यारोपण कर निषुल्क इलाज किया गया।

उपखण्ड क्षेत्र ब्यावर के मुकेश पुत्र संग्राम सिंह मजदूरी कर बमुश्किल अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे थे। दो वर्ष पूर्व अचानक उनके पैर में दर्द शुरू हुआ तथा कुछ समय बाद हालत इतनी खराब हो गई कि बिस्तर से उठना भी दुभर हो गया। उन्होंने निजी अस्पतालों के चक्कर लगाये इलाज में काफी खर्चा भी हुआ, परन्तु दर्द से राहत नहीं मिली।

परेशानी बढ़ने पर उन्हें एक निजी अस्पताल से कूल्हा प्रत्यारोपण करवाने की सलाह दी गई। जिसका खर्चा दो से तीन लाख रूपए अनुमानित किया गया। तीन छोटे बच्चों के पिता मुकेश जो कि परिवार में इकलौते कमाने वाले है, इतना खर्च वहन करने में असमर्थ थे। पुर्णतया निराश मुकेश एक समय जीवन जीने की आशा ही छोड़ चुके थे। तब अपने एक परिजन की राय पर राजकीय अमृतकौर अस्पताल इलाज के लिए पहुंचे। अस्पताल में अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. अरविन्द अग्रवाल ने मुकेश की जांच की और उन्हें राज्य सरकार की कल्याणकारी मुख्यमं़त्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में जानकारी दी। इसके पश्चात उन्होंने मुकेश को अस्पताल में भर्ती कर कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण कर इलाज किया।

अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मरीजों के लिए संजीवनी बन रही है। उन्होंने बताया कि मुकेश पिछले दो साल से कूल्हे की बाइलेटरल ऐवेस्कूलर नेक्रोसिस हेड ऑफ फीमर नामक बीमारी से पीड़ित थे तथा ऑपरेशन किया जाना अतिआवश्यक था। बड़े शहरों और जिला अस्पतालों में यह ऑपेरशन होते आए हैं, परंतु यह पहली बार है कि क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय अमृतकौर अस्पताल में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कूल्हे का पूर्ण प्रत्यारोपण किया गया। निजी अस्पतालों में जहां ऐसे ऑपरेशन का खर्चा दो से तीन लाख रूपए तक आता है, चिरंजीवी योजना के तहत निशुल्क इलाज किया गया। मरीज को लंबे समय से आ रही परेशानी से निजात दिलाई गई।

योजना के लाभार्थी मुकेश ने सरकार व राजकीय अमृतकौर अस्पताल के चिकित्सकों की टीम का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि उन्हें बीते दो वर्षों से बैठने व चलने में काफी समस्या होती थी। योजना में इलाज करवाने से पहले वह कई शहरों में अपना उपचार करवा चुके थे। जिस पर काफी पैसे खर्च भी हो गए। चिरंजीवी योजना के तहत उनके एक कूल्हे का सफल ऑपरेशन हो चुका हैं। उन्हें आशा है कि दूसरे कूल्हे का प्रत्यारोपण होने के बाद वह बिना किसी सहारे के स्वयं चल पाएंगे।

राजकीय अमृतकौर अस्पताल के पीएमओ डॉ. सुरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य सरकार की अपेक्षा के मुताबिक पात्र मरीजों को पूरा लाभ सुनिश्चित करवाया जा रहा है। योजना की जानकारी देने के लिए हॉस्पिटल परिसर में अनेक जगह फ्लैक्स लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की जानकारी, सुझाव और किसी प्रकार की परेशानी या शिकायत का समाधान भी अस्पताल प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। योजना के सफल क्रियान्वन के लिए अस्पताल में अलग से नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है।

तहलका डॉट न्यूज