October 3, 2024
5a38d343b6fbc7e3085351f8

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है।

वक्त के साथ रहन सहन बदला तो खान-पान और उसका स्वाद भी बदलता चला गया, लेकिन राजस्थान के पाली शहर में बनने वाले खास किस्म के गुलाब हलवे का करीब 50 साल पुराना जायका आज भी बरकरार है। गुलाब हलवा, जिसे स्वाद का राजा भी कहा जाता है और राजस्थान की पसंदीदा मिठाई में शुमार है। राजस्थानी जायका की इस कड़ी में आपको ले चलते हैं पाली में करीब 50 सालों से बन रहे गुलाब हलवे की यात्रा पर।

साथ ही पाली के गुलाब हलवे का स्वाद अब जयपुर के वैशाली नगर में भी ले सकते है।

पाली के प्रसिद्ध गुलाब हलवा से तो आप सब परिचित है। ऐसे में प्रदेश के प्रसिद्ध स्वाद और उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपके नज़दीक जयपुर में भी गुलाब हलवे की शुरुवात हो चुकी है। जयपुर निवासियों को इनका स्वाद लेने के लिए अब पाली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

देशी गुलाब के फूल तथा चीनी और मावे के संयोग से निर्मित गुलाब हलवा एक मशहूर उत्पाद है जो देश के विभिन्न भागों में अपने स्वाद और सेहत के गुणधर्म का डंका बजाए है। इसकी खपत का आलम यह है कि निर्माता मांग के अनुसार आपूर्ति नहीं दे पा रहे हैं। गुलाब हलवे का सेवन जहां पेट के कब्ज व गैस को मारता है वहीं यह पेट को साफ कर ठंडा तथा दिलोदिमाग को तरोताजा रखता है। यही नहीं यह रक्तशोधक का भी काम करता है। संभवत: राजस्थान में पाली के बाद जयपुर ही एक ऐसा केंद्र है जहां इस गुलाब हलवे को शुद्ध देशी विधि से बनाया जाता है।

मिठाई की दुकान के रूप में “पाली का प्रसिद्ध गुलाब हलवा” का कोई सानी नहीं. यहां राजस्थान के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर गुलाब हलवा खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले आते हैं।पाली के बाद अब जयपुर में भी गुलाब हलवा विश्वविख्यात है।

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में राजस्थान के पाली और जयपुर की बड़ी साख हैै।गुलाब जी की मिठाई की साख पीढ़ी दर पीढ़ी कायम है।

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है।

Shop no.98,jagdamba colony,vaishali nagar,jaipur 302021

तहलका डॉट न्यूज