September 20, 2024

जयपुर- आज इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण की समस्या के समाधान हेतु जयपुर मे ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी से उनके निवास पर डॉ किरोडीलाल मीणा सांसद राज्यसभा के साथ इंटर डिस्कॉम संयुक्त संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष रामकेश मीणा और अन्य सदस्यों द्वारा पुनः मुलाकात की गई जिसमें पूर्व में 12 जुलाई के धरने के दौरान जिस कमेटी की घोषणा की बात कही गई थी उसकी चर्चा की गई और जल्दी ही इसके निस्तारण के लिए ज्ञापन और पूर्व में विधायको एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा जारी किए गए लैटर पैड ऊर्जा मंत्री को दिए गए।


माननीय डॉ साहब ने भी ऊर्जा मंत्री जी से बिजली कर्मियों की इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण की समस्या की समाधान के लिए चर्चा की ओर जल्दी इसका निस्तारण करवाने के लिए कहा जिस पर मंत्री जी ने पूर्व में गठित कमेटी की जानकारी लेकर इसके जल्दी निस्तारण के लिए आश्वस्त किया।
प्रदेशाध्यक्ष रामकेश मीणा ने बताया कि प्रत्येक विभाग में राजस्थान के किसी भी जिले में किसी भी स्थान पर स्थानांतरण हो सकते हैं लेकिन एकमात्र बिजली विभाग ऐसा विभाग है जिसमें ऐसा नहीं होता है। मीणा ने बताया कि इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण नीति बनाए जाने को लेकर पूर्व में भी 27 फरवरी ओर 12 जुलाई को जयपुर में सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जा चुका है लेकिन सरकार को शायद अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन या बिजली कर्मियों द्वारा हड़ताल किए जाने के बाद ही इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण की समस्या दिखाई देगी। 21 वर्षो से बिजली कार्मिकों के एक डिस्कॉम से दूसरे डिस्कॉम में स्थानांतरण नही होने से बिजली कर्मियों पर पारिवारिक जिम्मेदारियां भी नही निभाए जाने से मानसिक तनाव बना हुआ है और संयुक्त परिवार टूटकर एकल परिवार बनते जा रहे है। इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण नीति बनाए जाने से बिजली कर्मियों पर अनावश्यक तनाव खत्म होने के साथ ही कार्मिक बेहतरीन निगम सेवाए दे सकेंगे लेकिन निगम प्रशासन और सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है।
आगे प्रदेशाध्यक्ष रामकेश मीणा ने बताया की बिजली विभाग को सरकार आपातकालीन विभागों में मानती है फिर भी समय पर मांग पूरी नहीं होती है अब यदि जल्दी इंटर डिस्कॉम स्थानांतरण की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो शीघ्र ही अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जायेगा जिसके कारण आमजन को होने वाली परेशानी और निगम की धूमिल होने वाली छवि के लिए पूर्णत: सरकार और निगम प्रशासन ही जिम्मेदार होंगे।

तहलका न्यूज़ संवाददाता मुकेश शर्मा पंडितपुरा