September 20, 2024

जयपुर- आज स्वामी विवेकानंद की जयंती बी आर पैराडाइज, पीथावास, कालवाड रोड पर युवा उत्सव के रूप में मनाई गई !
स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज हाथोज धाम ने स्वामी श्री विवेकानंद जी के चित्र पर फूल माला चढ़ाकर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया!


उन्होंने इस अवसर पर कहा कि स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुष सदियों में एक बार ही जन्म लेते हैं! जो अपने जीवन के बाद भी लोगों को निरंतर प्रेरित करने का कार्य करते हैं यदि हम उनके बताए गए मार्ग और उनकी बताइ बातों पर अमल करें तो हम समाज से हर तरह की कट्टरता और बुराई को दूर करने में सफल हो सकते हैं!
स्वामी विवेकानंद सच बोलने वाले अच्छे विद्वान होने के साथ अच्छे खिलाड़ी भी थे वह बचपन से ही धार्मिक प्रकृति वाले थे और परमेश्वर की प्राप्ति के लिए काफी परेशान थे 1 दिन व श्री रामकृष्ण दक्षिणेश्वर काली मंदिर के पुजारी से मिले तब उनके अंदर श्री रामकृष्ण के आध्यात्मिक प्रभाव के कारण बदलाव आया श्री रामकृष्ण को अपना आध्यात्मिक गुरु मानने के बाद व स्वामी विवेकानंद कहे जाने लगे! वास्तव में स्वामी विवेकानंद एक सच्चे गुरु भक्त भी थे क्योंकि तमाम प्रसिद्धि पाने के बाद भी उन्होंने सदैव अपने गुरु को याद रखा और रामकृष्ण मिशन की स्थापना करते हुए अपने गुरु का नाम रोशन किया!
उन्होंने कहा कि विवेकानंद जी युवाओं के आइकाॅन थे युवाओं को उनको प्रेरणा स्त्रोत्र मानते हुए राष्ट्र की सेवा में अपनी भूमिका निभानी चाहिए!
इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद युवा मंडल हाथोज अध्यक्ष मनदीप कुमावत, दिग्विजय सिंह, गजानंद जांगिड़, समाजसेवी ललित सिंह राठौड़, श्रीराम सेना अध्यक्ष सुरज्ञान गुर्जर, एबीवीपी इकाई अध्यक्ष किरण प्रजापति, सुशील बुनकर, जितेंद्र राजावत, प्रभु प्रजापत, मुकेश सेन एवं बाबा रामदेव मित्र मंडल हाथोज के सदस्य उपस्थित रहे!

Tehelka news