September 21, 2024

ब्यावर:(भवानी सिंह)

माली सेना महिला मोर्चा ब्यावर द्वारा देश की प्रथम शिक्षिका समाज सेविका माँ सावित्री बाई फुले की जयंती पर ब्यावर के केसरीनन्दन गार्डन पर माली सेना महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष मंजू गहलोत के नेतृत्व में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए।
माली सेना महिला मोर्चा ब्यावर अध्यक्ष शालिनी सांखला के अनुसार सर्वप्रथम मा सावित्री बाई फुले ओर महात्मा ज्योतिबा फुले की तस्वीर पर माला पहनाकर ओर दिप प्रज्ज्वलित करके उन्हें महिला मोर्चा द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व सभापति शशि बाला सोलंकी ने सावित्री बाई फुले की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं को आगे लाने और समाज मे उस समय फैली कुरीतियों को समाप्त करने का श्रय सावित्री बाई फुले को दिया ओर समाज उत्थान में सावित्री बाई फुले के सहयोग की सरहाना की। ओर माली सेना महिला मोर्चा द्वारा आयोजित आज के कार्यक्रम की तारीफ करते हुए आगे भी ऐसे कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने का संकल्प दिलवाया

माली सेना जिलाध्यक्ष मंजू गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सावित्रीबाई फुले ऐसी शख्स थी जिन्होंने समाज द्वारा लड़कियों की शिक्षा के विरोध के बावजूद उन्हें शिक्षित करने का प्रण लिया। उनका जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र के सतारा जिले के नायगांव में हुआ था। सावित्रीबाई फुले एक ऐसी ही शख्स है जिन्होंने स्त्री शिक्षा के लिए न केवल संधर्ष किया बल्कि पहली बार उनके लिए बालिका विद्यालय की भी स्थापना की……

माली सेना महिला मोर्चा ब्यावर अध्यक्ष शालनी सांखला ओर विस्वा चौहान द्वारा भी सावित्री बाई फुले के जीवन पर आधारित संगोष्ठी करने और शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं को सावित्री बाई फुले के मार्गदर्शन पर चलने का आव्हान किया गया।

कार्यक्रम में अनेक तरह के खेल कूद आयोजित किये गए जिसमे समाज की महिलाओं और बच्चो ने भाग लिया ओर आयोजित कार्यक्रमो की सराहना की। संगठन द्वारा समाज की बेटियों का भी सम्मान किया गया जिनके द्वारा हाल ही के दिनों में खेल के क्षेत्र में समाज का नाम रोशन किया था।

कार्यक्रम में मंजू गहलोत,शालिनी सांखला, विस्वा चौहान,रंजना चौहान,जय श्री दगदी, उर्मिला भाटी,सावित्री जी ,सुमन भाटी, नोरती पालड़िया,रिंकू पालड़िया, घेवरी बाई भाटी, दीपा सोलंकी, संगीता माली, रंजना चौहान, मंजू ,गीता, सुमन आदि समाज की महिलाए उपस्थित थी।

तहलका डॉट न्यूज
(गजेंद्र कुमार)