October 4, 2024
IMG-20211215-WA0016


जयपुर ( जे.पी शर्मा ) क्रीडा भारती विद्याधर जयपुर ने जिला राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ीयों की माताओं को वीर माता जीजाबाई खेल पुरस्कार से सम्मानित करने हेतु राज्य स्तरीय ताइक्वांडो के विभिन्न एकेडमियों के खिलाड़ियों को आमंत्रित कर प्रतियोगिता का आयोजन कर जिला सम्मेलन का आयोजन किया ।

जिसमें क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल सैनी , ओलम्पियन व अर्जुन अवार्डी, क्षेत्रीय संयोजक मेघसिंह चौहान, महानगर सयोजक भीमसिंह , विद्याधर जिला अध्यक्ष गोपाल सिंह राठौड़, जिला संयोजक एवं नेशनल कोच बाल कंवर सैनी मोजूद रहे । क्रीड़ा भारती एक राष्ट्र व्यापि खेल संगठन है । जिसमें देश के हर नागरिक विशेषतः युवकों व युवतियों को शारीरिक और मानसिक खेल के प्रशिक्षण दिए जाते हैं । इसकी स्थापना पुणे (महाराष्ट्र) में वर्ष 1992 में कई गई ।क्रीड़ा भारती का बोधवाक्य क्रीड़ा से निर्माण चरित्र का,चरित्र से निर्माण राष्ट्र का है।

क्रीड़ा भारती का मुख्य उद्देश्य भारत के अन्य स्थापित खेलों के साथ स्वदेशी खेलों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परंपरागत खेलों को बढ़ावा देना है । ताकि समाज के सभी वर्ग मैदान में आकर खेलें तथा खेलों के माध्यम से स्वस्थ शरीर, तीक्ष्ण बुद्धि, मानसिक व संस्कार प्राप्त करें और खिलाड़ियों में राष्ट्रीय चरित्र निर्माण हो।अखिल भारतीय स्तर पर विचार किया गया कि खिलाड़ियों को राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने के लिए मां का सबसे बड़ा योगदान होता है । खिलाड़ियों के साथ उनकी मातावों का भी सम्मान होना गौरव की बात है ।अतः छत्रपति शिवाजी महाराज की मां का उदाहरण को ध्यान में रखते हुए क्रीड़ा भारती ने वीर माता जीजाबाई खेल पुरस्कार की शुरुआत की गई ।

तहलका डॉट न्यूज