October 3, 2024
IMG-20211201-WA0002

जे पी शर्मा जयपुर : ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्तिपीठ में मंगलवार को एक जोड़े का बिना दहेज के सादगीपूर्वक पाणिग्रहण संस्कार हुआ। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार निवासी प्रमोद शर्मा के पुत्र विशाल और जयपुर निवासी नीरज बापलावत की पुत्री प्रतिका का विवाह बिना दहेज के हुई। दोनों पक्षों ने बिना किसी विशेष उपहार और नकदी के विवाह संस्कार संपन्न किया। बिना किसी तड़क-भड़क और लाइटों की चकाचौंध में हुए विवाह संस्कार को लोगों ने खूब सराहा है।

शांतिकुंज से आए परमानंद द्विवेदी ने विवाह संस्कार करवाते हुए कहा कि विवाह उन्हीं युवाओं को करना चाहिए जो आर्थिक रूप से सक्षम हो। कन्या पक्ष के दहेज पर निर्भर रहने वाले दुल्हे कन्या का सही ढंग से भरण-पौषण नहीं कर सकते। इस मौके पर वर-वधु को आशीर्वाद के रूप में मिली राशि में से कुछ राशि जरूरतमंद बच्चों राजू और पूजा को दी गई। बारह वर्षीय अनाथ राजू सीतापुरा पुलिया के पास स्थित कच्ची बस्ती में रहता है। स्वास्थ्य कल्याण कॉलेज में पढऩे वाले डॉ. ओजस्वी भारत और उनके साथी राजू के खाने-पीने का बंदोबस्त करते हैं। राजू पढऩा चाहता है। वहीं नंदपुरी में रहने वाली नौ वर्षीय पूजा के पिता नहीं है। मां छोटा-मोटा काम कर परिवार का पालन कर रही है। किरण शर्मा पूजा की यहां-वहां से मदद करवाती रहती है। इनके अलावा शक्तिपीठ में रहने वाली कोम्या साहू, दृष्टि मरकाम और सांची सोलंकी को भी शगुन की राशि भेंट की। दूल्हे के पिता प्रमोद शर्मा ने बताया कि उपहार में ्रप्राप्त राशि का एक हिस्सा शांतिकुुंज हरिद्वार भी दिया जाएगा।
गायत्री परिवार राजस्थान जोन प्रभारी जयसिंह यादव और ओमप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि युवा जोड़ों को दहेज मुक्त आदर्श विवाह के लिए आगे आना चाहिए। क्योंकि खर्चीली शादियां हमें दरिद्र और बेईमान बनाती है। शांतिकुंज से आए दिलीप पंवार, उप जोन संयोजक सुशील कुमार शर्मा, गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक रणवीर सिंह चौधरी, सह व्यवस्थापक सोहन लाल शर्मा, डॉ. प्रशांत भारद्वाज सहित अन्य ने वर-वधु को आशीर्वाद प्रदान किया। सभी मेहमानों को गायत्री पविार के संस्थापक पं. श्री राम शर्मा आचार्य का साहित्य उपहार स्वरूप भेंट किया गया। विवाह में शामिल होने आए एक मेहमान सीताराम शर्मा ने कहा कि दूसरों के देखादेखी हमने शादियों को दिखावा और आडंबर बना दिया है। शादी तो बहुत कम खर्च में सादगीपूर्वक संपन्न हो सकती है। यह दोनों ही पक्षों के लिए लाभदायक है।

Tehelka news