September 21, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. ऐसी ही एक दुकान है श्री कृष्णा तिलपट्टी एंड गजक भंडार जिनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है.लेकिन मिठाइयों में कुछ ऐसी वैरायटियां भी हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होने के साथ ही स्‍वाद में भी बेहतरीन हैं। गजक, तिलपट्टी इनमें से एक है।

आइए आपको बताते हैं वैरायटी और अलग-अलग फ्लेवर में ब्यावर के बाजार में धाक जमा चुके तिलपट्टी गजक वालो के बारे में।

श्री कृष्णा तिलपट्टी भंडार (तिलपट्टी एंड गजक)

यदि कड़ी मेहनत और इच्छाशक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता यह बात आज ब्यावर में मशहूर श्री कृष्णा तिलपट्टी भंडार के संचालक ज्ञानचंद जी साहू और उनके बेटे ईश्वर साहू पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने काम की शुरुआत की थी और आज अपनी क्वालिटी में दमदार स्वाद एवं अव्वल उपभोक्ता सेवा के कारण अपनी एक विशेष पहचान बनाई है।

शहर में इन दिनों मिठाइयों से ज्यादा तिलपट्टी,गजक खाने वालों की संख्या कहीं अधिक बढ़ गई है।श्री कृष्णा तिलपट्टी भंडार(तिलपट्टी एंड गजक) की दुकान की बनी तरह-तरह की तिल से बनी मिठाई और गजक ओर खास मावा गजक लड्डू लोग खूब पसंद किए जा रहे हैं। देसी घी, इलाइची, तिल, गुड़, और चीनी के मिश्रण से तैयार शुद्ध गजक और तिल पट्टी अपनी इन्‍हीं खासियतों के कारण ही शहरवासियों को भा रही है।

ब्यावर के रहने वाले ज्ञानचंद साहू पिछले 31 सालों से शहर में तिलपट्टी एवं गजक का व्यापार कर रहे हैं। और अब उनके पुत्र ईश्वर साहू भी इस व्यवसाय में शामिल हो चुके है।

ज्ञानचंद साहू बताते हैं कि शहर में गजक की दुकान सबसे पहले उनके पिताजी स्वर्गीय ने शुरू की थी। तब से लेकर अब तक उनकी दुकान में विभिन्न प्रकार की तिलपट्टी और गजक तैयार की जाती है। सबसे ज्यादा हमारे यहा की तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक, और गजब की गजक,का स्वाद ग्राहकों को लुभा रहेे हैं।

श्री कृष्णा तिलपट्टी भंडार (तिलपट्टी एंड गजक) के यहां की तिलपट्टी का स्वाद देश ही नहीं बल्कि सात समुंदर पार विदेशी लोगों की जुबान पर भी चढ़ चुका है। देश के बाहर रहने वाले भारतीयों की ओर से यहां से ब्यावर की तिलपट्टी मंगवाई जाती है।

तिल पट्टी,गजक की दुकान के रूप में प्रसिद्ध श्री कृष्णा तिलपट्टी भंडार (तिलपट्टी एंड गजक)के दुकान की शुद्ध तिलपट्टी का कोई सानी नहीं. यहां ब्यावर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक , और खास गजब की गजक, रोल रोल, खजूर लड्डू, शुगर फ्री मिठाई,खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. ब्यावर में श्री कृष्णा तिलपट्टी एंड गजक की दुकान की तिल पट्टी विश्वविख्यात है. यहां की तिलपट्टी एंड गजक खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

तहलका डॉट न्यूज