October 3, 2024
IMG_20211108_084150

राजस्थान और विशेषकर जयपुर के लोग खान पान ( Jaipur Food ) में प्रयोगधर्मिता के कायल रहे हैं। यहां पर कई व्यंजनों ( Jaipur Food ) का प्रचलन हुआ है। चाहे वह मीठा हो या नमकीन।शहर में कड़कडाती ठंड में दूध की कढ़ाई और हाथ में गरमा-गरम दूध से भरा कुल्हड़।

आम तौर पर लोग यह मानते हैं कि अब यह माहौल शहर में कम ही देखने को मिलता है। शहर मे आज से कुछ साल पहले करीब 10 से 12 दूध की कढ़ाई लगती थी। लेकिन अब यह संख्या घटकर केवल चार-पांच कढ़ाई ही देखने को मिलती है। पहले सर्दी के मौसम में कुल्हड़ का दूध पीने के लिए शहरवासियों की भीड़ लगी रहती थी। लेकिन अब यह परम्परा धीरे-धीरे कम होती जा रही है। शहरवासी शाम के समय घूमने निकलते थे तो कढ़ाई का दूध पीकर ही घर लौटते थे। लेकिन वर्तमान समय युवा पीढ़ी शाम को घूमने निकलते है तो अब दूध की जगह सिगरेट व शराब ही पीते नजर आते है। युवा पीढ़ी का रूझान धीरे-धीरे कम होता जा रहा है।

लेकिन आज हम आपको बता रहे गुलाबी नगर जयपुर में एक खास शॉप के बारे में जहां भट्टी की धीमी आंच पर लोहे की कढ़ाई में पकते दूध की सोंधी महक से जयपुर के ज्यादातर लोग वाकिफ हो चुके हैं।

Famous Shop Of Special Milk In Jaipur “MILK BAR”

करीब 1 महीने पहले शुरू हुई MILK BAR की दुकान पर कढ़ा हुआ दूध व इससे बने उत्पाद तैयार किए जाते हैं। शहर के लोग इस दुकान पर तैयार होने वाले उत्पादों के मुदीद हो चुके हैं। उत्पादों की शुद्धता के कारण लोगों का विश्वास जीतने वाले ऋषिराज माथुर काम कर रहे है।

अकसर लोगों को कहते सुना है कि ‘पैले जमाने च चंगी खुराकां लैंदे सी लोकी…’। आज भी यदि कोई वैसी खुराक की बात करे और शुद्ध दूध का लुत्फ उठाना चाहे, तो जयपुर के प्रतापनगर स्थित जयपुर चौपाटी में MILK BAR की शॉप पर आज भी पुराने जमाने की कढाई वाले दूध की परंपरा का आनंद ले सकते हैं। यह दुकान भले ही अभी ही ओपन हुई हो, लेकिन यहां दूध से बने उत्पादों की शुद्धता आज भी बरकरार है। रोजाना अनेक लोग यहां आकर दूध एवं मलाई लस्सी पीते हैं ।यहां कढाई वाला दूध पीने वालों का तांता लगा रहता है।

यहां मिलने वाले कढ़े हुए दूध का स्वाद लाजवाब होता है। इसमें ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार केसर या ड्राईफ्रूट भी डलवा लेते हैं।शाम होते ही दूध की कड़ाही भट्टी पर चढ़ा दी जाती है। धीमी आंच पर करीब चार-पांच घंटे दूध पकाया जाता है। सफेद दूध का रंग धीरे-धीरे हल्का भूरा होने पर उसका स्वाद बढ़ने लगता है। कड़ाही में किनारे जमने वाली मलाई इस दूध के स्वाद को दोगुना करती है।

यहां आप अपने पूरे परिवार एवं अपने दोस्तों के साथ आकर यहां के परोसे जाने वाले स्पेशल दूध एवं लस्सी का मजा ले सकते हैं. साथ ही बैठने की व्यवस्था बेहद ही खास है. शाम के टाइम यह अपनी पूरी रंगत में आ जाता है. और यहां खाने पीने वालों की काफी भीड़ नजर आती है.अगर आप जयपुर में है और इनका का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.

#Famous #Shop #Of #Special #Milk #In #Jaipur “#MILK #BAR”

तहलका डॉट न्यूज