October 2, 2024
  • पुलिस प्रशासन की व्यवस्थायें चाक-चौबंद
  • अधिकारियों ने लिया पंचायत समिति स्थल का जायजा
  • निर्वाचन को लेकर की जायेगी बैरीकैडिंग

कोटपूतली(संजय जोशी) पंचायती राज ईकाईयों के चुनाव में शनिवार को पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव परिणाम सामने आने के बाद प्रधान पद के लिए निर्वाचन सोमवार को होगा। उल्लेखनीय है कि कोटपूतली पंचायत समिति प्रधान पद की सीट सामान्य महिला जबकि पावटा पंचायत समिति प्रधान की सीट ओबीसी महिला वर्ग के लिए आरक्षित है। उपनिर्वाचन अधिकारी एसडीएम सुनीता मीणा ने बताया कि सभी निर्वाचित सदस्यों की बैठक पंचायत समिति परिसर में सोमवार 6 सितम्बर प्रात: 10 बजे से होगी। जहां सभी प्रत्याशियों को शपथ दिलवाई जायेगी। इसके बाद 11 बजे तक नामांकन लिए जायेगें। वहीं 11.30 बजे से नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद अभ्यर्थी दोपहर 1 बजे तक नामांकन वापस ले सकते है। दोपहर 1 बजे के बाद चुनाव चिन्हों का आंवटन किया जायेगा। जरूरत पडऩे पर दोपहर 3 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। जिसके तुरन्त बाद मतगणना कर परिणाम की घोषणा कर दी जायेगी। यही प्रक्रिया उप प्रधान के चुनाव को लेकर 7 सितम्बर मंगलवार को अपनाई जायेगी।

पुलिस प्रशासन की व्यवस्थायें चाक-चौबंद, 200 का जाप्ता रहेगा तैनात :- निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर पुलिस प्रशासन की व्यवस्थायें चाक-चौबंद की जा रही है। एएसपी रामकुमार कस्वां ने बताया कि चुनाव को लेकर पंचायत समिति के बाहर यातायात बंद रहेगा। एएसपी कार्यालय के पास से एवं पुलिस थाने के पास से यातायात को बंद कर ट्रैफिक का डाईवर्ट किया जायेगा। पूतली कट से भी टै्रफिक डाईवर्ट होगा एवं पुलिस थाने के पास से कस्बे में डाईवर्जन किया जायेगा। पंचायत समिति के दोनों ओर बैरिकैडिंग की जायेगी। वहीं निर्वाचन की तैयारियों को लेकर तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा, बीडीओ शशीबाला वर्मा, डीएसपी दिनेश कुमार यादव व कोटपूतली एसएचओ दिलीप सिंह शेखावत ने पंचायत समिति निर्वाचन स्थल का जायजा लेकर आवश्यक तैयारियों को अन्जाम दिया।

कांग्रेस-भाजपा लगा रही जोर :- शनिवार को आये चुनाव परिणामों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। हालांकि भाजपा को कांग्रेस से थोड़ी बढ़त जरूर हांसिल है। चुनाव परिणाम पर अगर गोर किया जाये तो कोटपूतली पंचायत समिति क्षेत्र के 27 वार्डो में 9 सीटों पर भाजपा, 8 पर कांग्रेस, 3 पर रालोपा व 7 सीटों पर निर्दलिय प्रत्याशियों को जीत हांसिल हुई है। 7 निर्दलिय प्रत्याशी में वार्ड नं. 23 से निर्वाचित हुई मंजू देवी भाजपा समर्थित प्रत्याशी है।

प्रधान बनाने में निर्दलिय व रालोपा प्रत्याशियों की भुमिका महत्वपूर्ण है। इसी प्रकार पावटा पंचायत समिति में मामला बराबरी पर छुटा है। जहां 10 सीटों पर कांग्रेस, 10 पर भाजपा, 2 पर रालोपा व एक पर निर्दलिय प्रत्याशी निर्वाचित हुए है। पंचायत समिति सदस्य पद के मतदान होने के तुरन्त बाद ही भाजपा व कांग्रेस द्वारा अपने-अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी कर दी गई थी। जिसके बाद से ही दोनों पार्टीयां अपना प्रधान बनाने के लिए एढ़ी से चोटी का जोर लगा रही है। वर्ष 2015 के चुनाव में यहाँ से भाजपा की मंजू देवी यादव प्रधान निर्वाचित हुई थी। तब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी एवं नतीजों में 19 सीटों पर भाजपा व 5 पर कांग्रेस एवं 3 सीटों पर निर्दलिय प्रत्याशी चुनाव जीते थे। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में भाजपा का आंकड़ा 19 सीटों से घटकर 9 सीटों पर आ गया है।

वहीं कांग्रेस तीन सीटों की बढ़त के साथ मामुली फायदे में नजर आ रही है। यहाँ कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रधान पद पर वार्ड नं. 3 से निर्वाचित हुई नेहा देवी को लगभग तय माना जा रहा है। जबकि भाजपा की ओर से वार्ड नं. 14 से निर्वाचित हुई मिनाक्षी घोघड़ एवं वार्ड नं. 27 से निर्वाचित हुई सुमन देवी में प्रधान पद के टिकिट को लेकर टक्कर है। इसी क्रम में रालोपा द्वारा भी वार्ड नं. 21 से निर्वाचित हुई विमला देवी को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। बहरहाल समाचार लिखे जाने तक किसी भी प्रत्याशी को टिकिट नहीं दिया गया है।

वास्तविक स्थिति सोमवार को निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होने पर ही स्पष्ट हो सकेगी। यहां मुख्य टक्कर यादव व गुर्जर प्रत्याशियों में ही होगी। हालांकि इस बार प्रधान पद के तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हो सकते है।

तहलका डॉट न्यूज