September 20, 2024

चाय हों तो मंगल चाय घर जैसी

हम इंडियन को अपने दिन की शुरूआत करते ही सबसे पहली चीज जो चाहिए होती है वो है चाय। एक कप चाय बहुत सारे गंभीर मुद्दों पर चर्चा का केंद्र होता है। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो आपको भी इस जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए

दुनियाभर में चाय प्रेमियों की कमी नहीं है और अगर किसी को चाय का चस्का लग जाए तो फिर वह इसका स्वाद लेने कहीं भी पहुंच जाता है… चाय के कुछ ऐसे ही दीवाने आपको बिजयनगर के पीपली चौराहा के पास “मंगल चाय घर” भी नजर आएंगे जिनकी ‘केसर चाय’लेमन टी और खास रबड़ी चाय और स्पेशल कॉफी पीने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस मशहूर चाय की शॉप पर केसर चाय और खास स्पेशल चाय दी जाती है।

अपनी चाय में दमदार स्वाद से देश में बनाई अपनी पहचान (मंगल चाय घर)

इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है। जो चीज इन्हें विशिष्ट प्रसिद्ध बनाती है वो है यहां की चाय का दमदार स्वाद । मंगल चाय घर की शुरुआत उदयपुर से हुई और आज यह अपने आप में एक ब्रांड बन चुका है मंगल चाय घर आज राजस्थान के हर एक शहर में अपनी एक नई पहचान बना चुका है।

बिजयनगर में भी मंगल चाय घर की शॉप यहां के लोगों का सांस्कृतिक अड्डा है। घर जैसी इस दुकान में आपको अलग तरह की काफी चाय मिलेगी।

बिजयनगर में मंगल की चाय दुकान इस कदर मशहूर हुई कि नेता से लेकर बड़े बड़े लोग तक उनकी चाय की चुस्‍की लेने आते हैं.. बिजयनगर मंगल चाय घर के संचालक दीपक सिंह जोधा कहते हैं की करीब 11 साल पहले उदयपुर में मंगल चाय घर की एक छोटी सी चाय की दुकान से शुरुआत हुई थी। उस समय मुश्‍क‍िलें बहुत आईं,लेकिन अपनी चाय में लाजवाब स्वाद के कारण लोगो में उनकी पहचान बनाते रहे और आज बदलते समय के अनुसार यह दूकान इतनी मशहूर हो गयी है की राजस्थान के हर एक कोने में अपनी पहचान बना रखी है। इस मशहूर दुकान के मालिक ने कहा, ‘चाय को बनाने का तरीका बड़ा ही नायाब है, जो लोगों को काफी पसंद आता है।

यह बाजार के दूसरे चाय वालों की कीमत के बराबर ही है, वही उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक कहते हैं,‘चाय का स्‍वाद बेहतरीन है। वह शुद्ध गोल्ड दूध में चाय बनाते हैं.और उसमें एक खास तरह का मसाला डालते हैं, और चाय बनाने में करीब 30 मिनिट लग जाती हैं। जिसकी रेसिपी सिर्फ उन्‍हें ही पता है।

वही आपको यहां लाजवाब लेमन चाय भी पीने को मिलेगी जो अदरक,निम्बू,पोदीना,काली मिर्च,दाल चीनी,तुलसी को मिलाकर बनाई जाती हैं।अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है।

इस शॉप पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म की चाय बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है। जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है। आपकी राजस्थान की शान “अजमेर जिले के बिजयनगर यात्रा तब तक अधूरी है। जब तक आप मंगल चाय घर के यहाँ की टी का आनंद नही ले लेते

Tehelka.News