September 20, 2024

जनसमिति सैनी सभा संस्था के पदाधिकारियों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

कोटपूतली (संजय जोशी)। जनसमिति सैनी सभा संस्था के पदाधिकारियों ने एसडीएम सुनीता मीणा को ज्ञापन सौंपकर कस्बा स्थित राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय में अंगे्रजी के साथ-साथ हिन्दी माध्यम में भी शिक्षण कार्य जारी रखने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि उक्त विधालय को राज्य सरकार द्वारा विगत वर्ष ही महात्मा गाँधी विधालय योजना के तहत अंगे्रजी माध्यम में परिवर्तित किया गया था। ज्ञापन में संस्था के जन प्रमुख जगदीश खेमजी, रामकुमार सैनी, राधेश्याम सैनी, रोहिताश सैनी, उमराव प्रसाद सैनी, रामावतार सैनी, बिड़दीचंद सैनी आदि ने बताया है कि वर्तमान सत्र 2021-22 में विधालय में हिन्दी माध्यम में कक्षा 9 से प्रवेश बंद कर दिया गया है।

कस्बे की आबादी के हिसाब से वर्तमान में विधालय में करीब 50 प्रतिशत से अधिक बच्चे सैनी समाज के पढ़ते है। हिन्दी माध्यम में प्रवेश बंद होने से गरीब परिजनों का अपने बच्चों को निजी विधालयों में अध्ययन करवाना क्षमता से बाहर है। शहर में दूसरा कोई राजकीय हिन्दी माध्यम का कक्षा 9 से 12 का विधालय नहीं होने के कारण उक्त विधालय में ही आवश्यक रूप से शिक्षण कार्य जारी रखा जायें।

ज्ञापन में यह भी बताया कि वर्तमान में कक्षा 10 व 12 में भी छात्र-छात्राओं का प्रवेश बंद है। साथ ही कस्बे के किसी अन्य राजकीय विधालय में उक्त विधालय जितने संसाधन नहीं होने के कारण दूसरा कोई विकल्प भी नहीं है। अत: उक्त गंभीर समस्या के समाधान के लिए विधालय को दो पारियों में संचालित कर निवारण किया जायें।

तहलका डॉट न्यूज