May 9, 2024
  • राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल में सी.टी.स्कैन एवं एमआरआई मशीन जल्द से जल्द उपलब्ध करवाये जाने की माँग

कोटपूतली(संजय जोशी) युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव भीम पटेल ने
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा को पत्र भेजकर
कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल में सी.टी. स्कैन एवं एमआरआई मशीन जल्द से जल्द लगवाये जाने की माँग की है। पत्र में पटेल ने लिखा है कि राज्य सरकार ने प्रथम बजट सत्र में ही राजकीय बीडीएम अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया था। लेकिन अभी तक उक्त दोनों मशीनों की आपूर्ति नहीं की गई है।

जबकि बतौर जिला अस्पताल ये दोनों मशीनें दायरे में आती है एवं इन्हें उपलब्ध करवाया जाना चाहिये था। कोरोना की दूसरी लहर में बड़े पैमाने पर मरीजों को सी.टी. स्कैन की जाँच निजी लैबों में महंगी दरों पर करवानी पड़ी। ऐसे में राजकीय अस्पताल में सी.टी. स्कैन मशीन का होना बेहद आवश्यक है। साथ ही अस्पताल में एमआरआई मशीन लगाये जाने की भी बेहद जरूरत है क्योंकि जाँच व ईलाज के अभाव में मरीज को जिन्दगी के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

एमआरआई मशीन ना होने से बड़े पैमाने पर सडक़ हादसों में घायल होने वाले मरीजों को जयपुर रैफर करना पड़ता है एवं उनके
उपचार में भी देरी होती है। राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल जयपुर-दिल्ली
राजमार्ग पर प्रदेश की सीमा में पडऩे वाला एकमात्र जिला अस्पताल है।
जहाँ बड़ी संख्या में सडक़ हादसों के घायल आते है। एमआरआई मशीन ना होने से उन्हें जयपुर रैफर किया जाता है। जिसकी वजह से सडक़ हादसों में घायल अपनी जान से हाथ धो बैठते है।

पटेल ने दोनों मशीनों को राजकीय अस्पताल में अविलम्ब उपलब्ध करवाने की माँग करते हुए पत्र में यह भी लिखा है कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर का खतरा मंडराने लगा हैै। देश के अन्य हिस्सों में बड़े पैमाने पर कोरोना के अल्फा व डेल्टा वेरियंट के मरीज सामने आ रहे है। ऐसे में युद्ध स्तर पर तीसरी लहर से बचाव के प्रयास शुरू होने चाहिये। इसके लिए कोटपूतली में राजकीय बीडीएम अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन बैड़ों की संख्या बढ़वाई जायें। साथ ही आईसोलेशन केन्द्र के रूप में भी जगहों को चिन्हित किया जायें।

तहलका डॉट न्यूज