September 20, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

लादू महाराज की दुकान

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर किशनगढ़ मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. किशनगढ़ शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में किशनगढ़ में एक स्थान है “लादू महाराज की दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिल्क केक (कलाकंद), मावा के पेठे और कड़ाई के दूध से बनाई पहचान

मिठाई की दुकान के रूप में “प्रसिद्ध लादू महाराज” के शुद्ध बर्फ मिल्क केक(कलाकंद) का कोई सानी नहीं. यहां किशनगढ़ के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर मिल्क केक (कलाकंद) मावा पेठे खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. किशनगढ़ में लादू महाराज की दुकान का शुद्ध कलाकंद और मावा पेठा विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाला कलाकंद अलग पहचान रखता है. यहां के कलाकंद खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

विदेशों तक भी भेजते हैं

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में किशनगढ़ की बड़ी साख हैै.लादू महाराज की मिठाई की साख पीढ़ी दर पीढ़ी कायम है.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1948 से किशनगढ़ वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य पं.श्री लादू जी महाराज एवं उनके पुत्र कैलाश चन्द शर्मा ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी मनमोहन जी शर्मा और उनके पुत्र विष्णु दत्त शर्मा रवि शंकर शर्मा ने इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिल्क केक, मिश्री मावा और मावा पेठा जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है. आपकी किशनगढ़ की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते.

लादू महाराज की दुकान: शर्मा मिष्ठान भंडार के पास गोपाल बिल्डिंग के नीचे टॉक पेट्रोल पंप के पास, अजमेर रोड, मदनगंज किशनगढ़