September 30, 2024

कोटपुतली संवाददाता (संजय जोशी) गोरधनपुरा ग्राम निवासी समाजसेवी सुधीर यादव एवं उनकी टीम ने गोरधनपुरा ग्राम के मोक्षधाम में पांच वर्ष पूर्व लगाये गये पौधों की छटाई एवं ट्रेक्टर लगाकर मोक्षधाम की साफ सफाई की। सुधीर यादव ने बताया कि 27 जून 2016 को युवाओं ने गोरधनपुरा गाॅंव के मोक्षधाम की सफाई करने तथा इसे ग्रीन मोक्षधाम बनाने का निर्णय लिया तथा उसी दिन मोक्षधाम में साफ-सफाई कर पेड़-पौधे लगाने की शुरूआत कर उसे गोद ले लिया और युवाओं की प्रतिदिन पौधों की देखभाल एवं कठिन मेहनत का नतीजा ही है कि जो पोधारोपण किया था उससे 150 पौधे आज पल्लवित होकर लहलहा रहे है।

विगत पांच वर्षो से युवा टीम ने मिलकर इन पेड़ पौधो की नियमित देखभाल की है तथा समय-समय पर मोक्षधाम में सफाई भी की है। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए पौधे उपलब्ध कराने में गाॅंव के निवासी पवन महाजन का योगदान रहा है तथा अनेक युवाओं ने भी अपनी जेब की बचत को पौधे खरीदने में लगाया है। 27 जून के दिन पौधो की छटाई, तारबन्दी, मैदान की सफाई तथा पौधों में पानी देकर इन पौधों के जन्मदिन को मनाकर युवा अपने आप को गोरान्वित महसूस करते है और समाज के अन्य युवाओं को भी प्रेरणा देने का कार्य करते है।

इस दिन पौधे लगाने की शुरुआत हुई थी जिसकी पांचवी वर्षगांठ पर उपस्थित भाजपा नेता मुकेष गोयल ने युवाओं के इस वृक्षारोपण एवं सेवा कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यह सेवा कार्य सच्ची समाज सेवा है। इस कार्य से समाज के हर वर्ग को प्रेरणा तो मिलेगी ही साथ में लोगों को अच्छा स्वास्थ्य भी मिलेगा। प्रकृति व वातावरण अच्छा बनाने के लिए तथा ऑक्सीजन की प्रचुरता के लिए वृक्षारोपण ही इस आपदा के समय लोगों के लिए संजीवनी है।

मुकेश गोयल ने सुधीर यादव सहित उनकी टीम में शामिल योगेश यादव, प्रदीप अग्रवाल, राधेश्याम धानका, दीपक यादव, राहुल यादव, विक्रम यादव, चीनू शर्मा, अशोक धानका विकास यादव, विकास जोशी तथा राजू धानका आदि को इस पुनीत सेवा कार्य के लिए बधाई दी तथा उत्साहवर्धन किया।

तहलका डॉट न्यूज