September 20, 2024

जयपुर-“पैडमैन ऑफ राजस्थान” अखिलेश माहेश्वरी संस्थापक नया सवेरा संस्थान और नया सवेरा एक प्रयास फाउंडेशन ने अपने जन्मदिवस पर क्राउडफंडिंग से फंड एकत्रित करके संस्था के माध्यम से ऑक्सीजन कॉन्सट्रैटर खरीद कर जरूरतमंद मरीजों को उपयोग के लिए निशुल्क उपलब्ध करवा रहे हैं। साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर की भी व्यवस्था संस्था के द्वारा की जा रही है।


कोरोना लॉकडाउन अपने साथ कई समस्याएं लेकर आया है। जिसमें से एक काम की कमी विभिन्न समाचार पत्रों और सोशल मीडिया में लगातार यह खबरें आ रही है कि कोरोनावायरस और लॉकडाउन के वजह से राजस्थान के असंगठित क्षेत्र के मजदूर, घरेलू कामगार महिलाओं, निर्माण मजदूरों, प्रवासी कामगारों, कच्ची बस्तियों के निवासियों, बंजारा, लोक कलाकार, रहेडी वाले, रिक्शा चालक को काम नहीं मिलने की वजह से अपने परिवारों को पालने में असक्षम होते जा रहे हैं।

इसी जरूरत को आधार बनाते हुए नया सवेरा संस्था एवं नया सवेरा एक प्रयास फाउंडेशन ने इन परिवारों को सूखा राशन वितरित किया है। संस्था की सेक्रेटरी मीनाक्षी अग्रवाल ने बताया कि संस्था ने पिछले माह से अब तक 500 परिवारों को सूखा राशन उपलब्ध करवाया है। और आने वाले समय में संस्था करीब 1500 परिवारों को सूखा राशन वितरित करेगी।


“पैडमैन ऑफ राजस्थान”के नाम से मशहूर अखिलेश माहेश्वरी ने बताया कि संस्था किशोरी बालिकाओं और महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड और मास्क का वितरण कर रही है।
आगामी 28 मई महावारी दिवस तक 1 लाख सेनेटरी पैड का वितरण किया जाएगा। पैड वितरण कार्यक्रम 1 मई मजदूर दिवस को शुरू किया गया था और 28 मई महावारी दिवस तक चलेगा।


संस्था के अध्यक्ष मीनाक्षी जैन ने बताया कि संस्था एक ओपन शेल्टर होम का संचालन भी कर रही है। जिसमें 25 बालकों के रहने की व्यवस्था है। यह सब कार्य अखिलेश माहेश्वरी के नेतृत्व में उनकी टीम संजय सैनी, भगवत प्रसाद शर्मा, महेश शर्मा, गोलू जांगिड़, इंदिरा शर्मा, रवि और बाबूलाल द्वारा किया जा रहा है।
संस्था अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति कटिबद्ध है और समाज के विकास के लिए सतत् प्रयासरत रहेगी।

Tehelka news kamal sharma