September 29, 2024

नागौर- रियाबड़ी राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्री मति संगीता बेनीवाल द्वारा जारी एडवायज़री के क्रम में गुरुवार को बाल कल्याण समिति न्यायपीठ नागौर के अध्यक्ष मनोज सोनी ने रिया उपखंड मुख्यालय का दौरा किया ओर दौरा कर रिया उपखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने कोविड वार्ड का निरीक्षण किया ओर निरीक्षण कर शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड की स्थापना को लेकर आधार भूत सुविधाओं को देखा ओर निरीक्षण किया।

इसको लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बाल अधिकारीता विभाग के सहायक निदेशक संजय साँवलानी के साथ रिया ब्लोक़ चिकित्सा अधिकारी ड़ा एसएस दिवाकर के साथ शिशु कोविड़ वार्ड को लेकर समीक्षा की। ओर समीक्षा कर शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड की स्थापना, शिशु कोविड़ वार्ड की चिकित्सा व्यवस्थाओं,आधार भूत सुविधाओं,बेड,ओक्सिजन सिलेंडर ,वार्ड इंचार्ज,नर्सिंग स्टाफ़,उनके मोबाइल नंबर सहित आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।इसके बाद बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने सीएचसी रिया बड़ी के कोविड वार्ड परिसर में स्थित आइसीयु ब्लोक़ के मुख्य होल में शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड की स्थापना कराई।

इसको लेकर समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया की कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से बच्चों की सुरक्षा करने हेतु आवश्यक उपायो की स्थापना एवं शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्डों में बच्चों से संबंधित आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता आवश्यक है ताकी बच्चों का स्थानीय स्तर पर बेहतरीन इलाज संभव हो पाए। उन्होंने बताया कि बाल आयोग की एडवायज़री एवं बाल आयोग द्वारा जारी निर्देशो को लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी,सदस्य निधी हेड़ा,सदस्य गोपालराम,सदस्य रामलाल कुवाँड़ सदस्य नत्थुराम मेघवाल, सहायक निदेशक बाल अधिकारीता संजय साँवलानी भी ज़िले भर शिशु वार्डों का निरीक्षण करेंगे,एवं शिशु डेडिकेटेड कोरोंना वार्डों की सुविधाओं,चिकित्सा सुविधाओं बारे में निरीक्षण करेंगे,ताकी बच्चों को अच्छे से अच्छा एवं स्थानीय स्तर पर इलाज मिलना सम्भव हो पाए।

प्रभावी रूप से होंगे उपखण्ड व ग्राम स्तर तक प्रयास

इसको लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया की कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों में इसके संक्रमण की आशंका के तहत उनके बचाव को लेकर जिले में उपखण्ड व ग्राम स्तर तक प्रयास शुरु कर दिए गए है।बाल आयोग,जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा शिशु वार्डों में आधार भूत सुविधाओं को लेकर आदेश निर्देश जारी किए गए है स्थानीय स्तर पर कमेटी ला गठन कर ज़िम्मेदारी तय की गई है, ताकी बच्चों को स्थानीय स्तर पर,अपने गाँव के ही अस्पताल में अच्छे से अच्छा इलाज मिल पाए,इसको लेकर समिति अध्यक्ष सोनी ने बताया की समिति जल्द ही जिले भर में शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्डों का निरीक्षण कर शिशु वार्ड में वेटिंलेटर,आॅक्सीजन, चिकित्सक,नर्सिंग कर्मी एवं इन अस्पतालों में बच्चों से संबंधित आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता को देखेगी। एवं निरीक्षण कर शिशु चिकित्सा व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएगी।

बच्चों के मनोरंजन से युक्त होंगे शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड

संक्रमण के दौर में सम्भावित लहर को देखते हुए बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया की शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड सिर्फ़ कोविड़ वार्ड ही नही बने बल्कि एसे वार्डों में बच्चों से जुड़े मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध हो।ताकी इलाज एवं मनोरंजन दोनो साथ साथ हो पाए। इसको लेकर बाल मनो-विशेषज्ञों,शिशु रोग विशेषज्ञों की राय के आधार पर बच्चों के लिए शिशु वार्ड में इलाज के साथ साथ मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध कराने के प्रयास होंगे।

तहलका न्यूज़ पवन कुमार सागर रिया बड़ी