September 20, 2024

जयपुर, 6 मार्च:- प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण सहित मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण हेतु कार्यरत रेपिड रेसपोंस टीमों की फिल्ड में माॅनीटरिंग संबंधित चिकित्सा अधिकारी करना सुनिष्चित करेंगे। फिल्ड में घर-घर खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की हैल्थ स्क्रीनिंग और आवष्यक परामर्ष के लिए ये रेपिड रेसपोंस टीमे की सक्रियता बढ़ाई जाने के निर्देष दिये गये है। बिना स्वीकृति के ड्यूटी हैडक्वार्टर छोड़ने वाले अथवा ड्यटी ज्वाईन नहीं करने वाले चिकित्सकों व नर्सिंगकार्मिकों के विरूद्ध आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह ने स्वास्थ्य भवन में शुक्रवार सांय आयोजित कोरोना वायरस नियंत्रण गतिविधियों की दैनिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने विभिन्न कारणों से पदस्थापन की प्रतीक्षा में चल रहे चिकित्सकों तथा नर्सिंगकर्मियों को फिल्ड में भेजकर एक्टिव-पेसिव जांच के सम्पल कलेक्षन इत्यादि कार्यांे में सेवाएं लेने के निर्देष दिये। उन्होंने जांच, दवा, चिकित्सा प्रबंधन, सामुदायिक जनसम्पर्क, मीडिया एवं प्रचार-प्रसार के नोडल अधिकारियों से आवष्यक जानकारी ली और आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि सभी जिला मुख्यालयों और राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर रखा है।

बैठक के दौरान ही निदेषक जनस्वास्थ्य डाॅ. के के शर्मा ने राज्य नियंत्रण कक्ष पर आमजन बनकर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त कर नियंत्रण कक्ष की सेवाओं की माॅनीटरिंग भी की। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है और विभाग हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

एनएचएम मिशन निदेशक एवं निदेशक आईईईसी श्री नरेश ठकराल ने बताया कि प्रदेश भर में रेडियो, टीवी, अखबारों व सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना की रोकथाम से जुड़े अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव-ढाणियों में कोरोना वायरस के बारे में पर्याप्त जागरूकता और प्रचार-प्रसार के लिए पंचायती राज विभाग और महिला विकास विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आशासहयोगिनियों को भी कोरोना संक्रमण के बारे में आवयश्क जानकारी देकर घर-घर जागरूकता की जा रही है।

दैनिक समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टेट एसुरेंस एजेंसी सुचि त्यागी, एमड़ी आरएमएससीएल श्री प्रदीप के गवन्दे, निदेषक जनस्वास्थ्य डाॅ.के.के.शर्मा, निदेषक आरसीएच डाॅ.आर.एस.छीपी, डाॅ.रवि प्रकाष शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Tehelka.News