September 20, 2024

अटल उद्यान का आज शाम 5:00 बजे महामंडलेश्वर श्री 1008 बालमुकुंद आचार्य महाराज जी हाथोज के द्वारा उद्घाटन किया गया. 16 लोगों ने मिलकर 2 किलोमीटर दायरे में फैलाई हरियाली 150 रविवार को किया तीन-तीन घंटे श्रमदान और बना दिया इच्छा शक्ति हो तो क्या नहीं किया जा सकता. शहर के खातीपुरा मैं 16 लोगों ने इसे चरितार्थ कर दिया समूह बनाकर श्रमदान किया और 2 किलोमीटर दायरे में हरियाली फैला दी स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर 16 लोगों ने टीम प्रयास नाम से समूह बनाया और फिर 150 रविवार तक प्रत्येक रविवार को 3 घंटे श्रमदान किया.

टीम ने खातीपुरा पुलिया से खिरनी फाटक तक रेलवे लाइन के समीप गंदगी से अटे क्षेत्र को साफ कर पौधे लगाएं ग्रुप के सदस्य एवं पार्षद संजय जांगिड़ ने बताया कि यहां कई जगह डंपिंग जोन जैसी स्थिति थी कई बार मृत जानवर डाल दिए जाते थे. दुर्गंध के कारण आसपास लोगों का रहना मुश्किल हो रहा था आसपास की कॉलोनियों के कुछ लोगों के साथ मिलकर सफाई शुरू की और धीरे-धीरे सूरत बदली तो लोग जुड़ते गए और बच्चे और महिलाएं भी श्रमदान के लिए आगे आए महंत कॉलोनी विकास समिति के सहयोग से सीमेंट के पिलर तारबंदी आदि लगवाए यह पार्क आज से आमजन के लिए शुरू कर दिया गया है.

लोगों को इससे राहत मिलेगी टीम के सदस्य संजय जांगिड़ आनंद सिंह श्रवण जयवीर सिंह लोकेंद्र सिंह सहदेव सिंह जितेंद्र हाजी इब्राहिम खान भंवर सिंह केएल शर्मा दीपेंद्र सिंह प्रभात भंवर प्रताप मोहन शेखावत एवं भवानी सिंह राठौड़ सत्यनारायण जोशी सुरेंद्र सिंह जी मौजूद थे.

इस अवसर पर महाराज श्री ने कहा कि पेड़ों से जलवायु स्वच्छ रहती है. आप लोगों ने जो बिल्वपत्र का पेड़ लगाया है बेलपत्र में लक्ष्मी का वास आपने लक्ष्मी को साक्षातइस ध्यान में बिठा दिया है. महाराज श्री ने कहा कि बेलपत्र के पत्ते अगर कोई जहरीला कीड़ा खा जाए या सांप खा जाए तो बेलपत्र के पत्ते कारस लगाने से बेलपत्र के पत्ते खाने से रोग ठीक हो जाता है इसलिए सभी व्यक्तियों को पर्यावरण को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए.

तहलका.न्यूज़